scriptBreaking: बीएड आवेदन की तारीख बढ़ी, अगर नहीं किया है आवेदन तो ऐसे करें एप्लाई | UP bed.online entrance procedure by lucknow university | Patrika News
लखनऊ

Breaking: बीएड आवेदन की तारीख बढ़ी, अगर नहीं किया है आवेदन तो ऐसे करें एप्लाई

बीएड पाठ्यक्रम में कम आए आवेदन को ध्यान में रखते हुए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बीएड में आवेदन की तारीख बढ़ा दी है।

लखनऊMar 14, 2018 / 06:11 pm

Prashant Srivastava

gg
लखनऊ. बीएड पाठ्यक्रम में कम आए आवेदन को ध्यान में रखते हुए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बीएड में आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी 23 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार भी परीक्षा के आयोजन का जिम्मा लखनऊ यूनिवर्सिटी पर है। बता दें कि बीएड में आवेदन प्रकिया 15 मार्च को खत्म होने जा रही थी लेकिन अभी तक सिर्फ 72 हजार के आसपास आवेदन ही आए हैं जबकि, सीटों की संख्या करीब 1.96 लाख है। खराब स्थिति को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अन्तिम तिथि में विस्तार करने का फैसला लिया है। अभ्यर्थी इस वेबसाइट पर http://www.upbed.nic.in/ जाकर एप्लाई कर सकते हैं।
बढ़ाई गई अंतिम तिथि

बीएड आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च से बढ़ाकर 23 मार्च कर दी गई है। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया बीएड के दो वर्षीय कोर्स में आवेदन की रफ्तार इस बार बीते साल के मुकाबले धीमी है। बीएड के लिए अभी तक केवल 61 हजार कैंडीडेट्स ने ही आवेदन किया है। पिछले साल 4.50 लाख कैंडीडेट्स ने बीएड में दाखिले के लिए आवेदन किया था।बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो। एनके खरे ने बताया कि अभी तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए 1.5 लाख कैंडीडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है और इसमें से 72 हजार ने ऑनलाइन फॉर्म भरा है। पिछले साल 4.50 लाख कैंडीडेट्स ने आवेदन किया था। ऐसे में आवेदन की लास्ट डेट आगे बढ़ाने की घोषणा मंगलवार को की जाएगी।
दो साल के बीएड ने गिराया रुझान

इस गिरते रुझान के लिए जानकार पाठ्यक्रम की समय सीमा बढ़ाकर दो साल किए जाने को भी जिम्मेदार मान रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इस पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राओं को सिर्फ पढ़ाने का तरीका सिखाया जाता है। इसके लिए एक साल का समय पर्याप्त है। सिर्फ राजधानी ही नहीं प्रदेश भर में वर्तमान में अच्छे शिक्षकों की भारी कमी है। प्राइवेट स्कूलों को शिक्षक मिल ही नहीं रहे हैं। एक सीट के लिए आवेदन भले ही 50 आ रहे हो लेकिन योग्य शिक्षक नहीं है। हाल में ही शहर के निजी स्कूलों ने बड़ी संख्या में शिक्षकों की डिमांड सामने आई थी। पिछले दिनों नामचीन स्कूलों ने आवेदन भी मांगे थे। करीब एक हजार से ज्यादा शिक्षक और दो हजार से ज्यादा शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए आवेदन लिए गए थे। लेकिन, योग्य शिक्षकों की भारी कमी सामने आई।
किस साल कितने आवेदन

साल -कैंडीडेट्स

2015 -1.80 लाख

2016 -2.03 लाख

2017- 4.50 लाख

Home / Lucknow / Breaking: बीएड आवेदन की तारीख बढ़ी, अगर नहीं किया है आवेदन तो ऐसे करें एप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो