scriptUP Board 2018 Exam में इस बार हुए ये अहम बदलाव, जानना जरुरी | UP Board 2018 10th 12th exam date sheet schedule on upmspeduin | Patrika News
लखनऊ

UP Board 2018 Exam में इस बार हुए ये अहम बदलाव, जानना जरुरी

UP Board 2018 : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने UP Board 2018 हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा तारीखें व स्कीम घोषित कर दी है।

लखनऊOct 29, 2017 / 06:00 pm

आकांक्षा सिंह

lucknow

लखनऊ. माध्यमिक शिक्षा परिषद ने UP Board 2018 हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा तारीखें व स्कीम घोषित कर दी है। हाईस्कूल की परीक्षाएं 6 फरवरी मंगलवार से लेकर 22 फरवरी बृहस्पतिवार तक चलेंगे। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से लेकर 10 मार्च शनिवार तक चलेंगी। इस बार हाईस्कूल में कुल 3712508 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण तथा 3017032 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षार्थी अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट upmsp.edu.in लॉगिन करके इनफार्मेशन ले सकते हैं

इंटरमीडिएट में अंग्रेजी की परीक्षा होगी अलग अलग (UP Board Class 12th English Paper)

UP Board 2018 के 12th क्लास के एग्जाम में अंग्रेजी विषय की परीक्षा एक ही दिन कराने की जगह वर्गवार अलग-अलग कराई जाएंगी। सभी परीक्षार्थियों का पाठ्यक्रम समान जरूर है, लेकिन प्रश्नपत्र अलग-अलग तैयार कराए गए हैं और उनकी तारीखें भी अलग हैं। मामले में यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि इंटर अंग्रेजी में वर्ग वार परीक्षा कराने की वजह परीक्षा केंद्रों की संख्या सीमित किया जाना है। विज्ञान वर्ग के सभी परीक्षार्थी अंग्रेजी विषय अनिवार्य रूप से लेते हैं लेकिन, अन्य वर्ग में यह विषय लेने वालों की तादाद कम है। इसीलिए तीन वर्ग को एक साथ करके विज्ञान वर्ग को पूरी तरह से अलग किया गया है।

UP Board Exam 2018 Program में भी इसका स्पष्ट रूप से उल्लेख भी किया गया है और उसे ‘ए’ व ‘बी’ प्रश्नपत्र में बांटा गया है। अंग्रेजी ‘ए’ में कला, वाणिज्य और व्यावसायिक वर्ग को रखा गया है। इसका प्रथम प्रश्नपत्र 19 फरवरी को सुबह पाली में है और द्वितीय प्रश्नपत्र 21 फरवरी को भी सुबह पाली में होगा। वहीं, ‘बी’ यानी विज्ञान वर्ग के परीक्षार्थियों की अंग्रेजी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा 24 फरवरी को दूसरी पाली में है और द्वितीय प्रश्नपत्र का इम्तिहान 27 फरवरी को द्वितीय पाली में होगा।


UP Board की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि इंटर अंग्रेजी के सभी परीक्षार्थियों का पाठ्यक्रम समान है लेकिन, उनके प्रश्नपत्र अलग-अलग संकेतांक से तैयार कराए गए हैं। इसमें यह विशेष ध्यान रखा गया है कि प्रश्न रिपीट न होने पाएं। ज्ञात हो कि इंटर में पाठ्यक्रम पहले ही कक्षा 11 व 12 का अलग-अलग हो चुका है। इसलिए प्रश्न कक्षा 12 से ही होंगे। सचिव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा पहले 15 दिवसों में कराई जाती रही है लेकिन, पिछले वर्ष इसे घटाकर 14 दिन किया गया। उसी तर्ज पर इस बार भी हाईस्कूल की परीक्षा 14 दिन में ही पूरी होगी।

हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा अलग अलग (UP Board Exam 2018 Hindi Paper)

UP Board 2018 के 12th क्लास के एग्जाम में हिंदी की परीक्षा अलग अलग होगी। ऐसा परीक्षा केंद्रों की संख्या सीमित करने नक़ल विहीन करने की लिए किया गया है। परीक्षा कार्यक्रम के तहत हिंदी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा 6 फरवरी और हिंदी द्वीतीय की परीक्षा आठ फरवरी की पहली पाली में 7:30 से 10:45 के बीच में होगी। जबकि सामन्य हिंदी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा 6 व द्वीतिया की 8 फरवरी को दूसरी पाली में 2 से सवा पांच बजे के बीच होगी।

दो पालियों में होगा एग्जाम (UP Board 2018 Exam Sift)

यूपी बोर्ड 2018 का एग्जाम दो पालियों में संपन्न होगी। पहली पाली सुबह 7.30 से 10.45 बजे तक व दूसरी पाली शाम 2.00 से 5.15 बजे तक होगी। इंटरमीडिएट में परीक्षा की शुरुआत इस बार भी हिंदी विषय से हो रही है, जबकि हाईस्कूल में पहले दिन बालिकाओं की गृह विज्ञान की परीक्षा है।

Home / Lucknow / UP Board 2018 Exam में इस बार हुए ये अहम बदलाव, जानना जरुरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो