scriptUP Board Result 2021: 25 जुलाई तक आएगा रिजल्ट, असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा | UP Board High School Intermediate Result 2021 May Declared on 25 July | Patrika News
लखनऊ

UP Board Result 2021: 25 जुलाई तक आएगा रिजल्ट, असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड में इस बार 29.4 लाख हाई स्कूल और 26.10 लाख इंटरमीडिएट के परीछार्थी हैं। कोरोना के चलते इनकी परीक्षा नहीं हुई है और पिछली परीक्षाओं के आधार पर तय फार्मूले के तहत रिजल्ट घोषित किया जा रहा है।

लखनऊJul 19, 2021 / 06:57 pm

रफतउद्दीन फरीद

UP Board Result

जून के पहले हफ्ते में यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किये जा सकते हैं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

UP Board Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का 2021 का रिजल्ट 25 जुलाई तक आ सकता है। शासन के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर इस बार हाई स्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की गई। तय फार्मूले के तहत बिना परीक्षा के ही रिजल्ट घोषित होने जा रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार परिणाम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।


बीते साल के बाद इस साल भी कोरोना संकट बरकरार रहने से छात्रों की पढ़ाई और परीक्षा पर संकट रहा। संक्रमण को फैलने से रोकने और इसके खतरे के मद्देनजर सरकार के आदेश पर यूपी बोर्ड ने परीक्षा न कराने का फैसला करते हुए बिना परीक्षा के ही हाई स्कूल के 29.94 लाख व इंटरमीडिएट के 26.10 लाख परीक्षार्थियों को पास करने का निर्णय लिया।


बोर्ड ने इसके लिये फार्मूला तय किया, जिसके आधार पर हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा के साथ ही 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा में मिले 50-50 प्रतिशत अंकों के आधार पर नंबर देकर रिजल्ट घोषित हाेगा। वहीं इंटरमीडिएट के लिये परीक्षार्थियों के 10वीं के 50 फीसदी, 11वीं की वार्षिक परीक्षा के 40 प्रतिशत व इंटरमीडिएट प्री बोर्ड में मिले नंबरों के 10 प्रतिशत के आधार पर नंबर दिया जाएगा।


बोर्ड परीक्षा में मिले नंबरों से असंतुष्ट रहने वाले छात्रों को यूपी बोर्ड स्क्रूटनी का मौका देता है। पर इस बार परीक्षार्थियों के लिये स्क्रूटनी का विकल्प नही रखा गया है। दरअसल स्क्रूटनी परीक्षा में मिले प्राप्तांकों की होती है। जबकि इस बार फार्मूले के तहत नंबर दिये जाएंगे। हालांकि रिजल्ट से असंतुष्ट रहने वाले छात्रों के लिये बोर्ड की ओर से परीक्षा का विकल्प रखा गया है। इसके लिये परीक्षार्थियों को परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विद्यालय के माध्यम से आवेदन करना होगा।

Home / Lucknow / UP Board Result 2021: 25 जुलाई तक आएगा रिजल्ट, असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो