scriptUP Budget 2022: महिलाओं के लिए हुई खास घोषणाएं, जानें क्या मिला | UP Budget 2022 Yogi government scheme for women | Patrika News
लखनऊ

UP Budget 2022: महिलाओं के लिए हुई खास घोषणाएं, जानें क्या मिला

UP Budget 2022: योगी सरकार ने आज सदन में बजट पेश कर दिया है। बजट में महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं की गई हैं। महिला सुरक्षा व महिला सम्मान के लिए कई घोषणाएं की गईं हैं।

लखनऊMay 26, 2022 / 12:14 pm

Prashant Mishra

mahila.jpg
UP Budget 2022: आज प्रदेश सरकार ने अपना पहला आम बजट पेश कर दिया है। अपने बजट में प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुविधा व सम्मान का खास ध्यान रखा है। बजट के दौरान महिलाओं के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं हे।
● प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सुदृढ बनाये रखने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जनपदों के समस्त 1535 थानों पर महिला बीट आरक्षी नामित करते हुये “महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है।
● ससम्मान उनकी शिकायतों का निराकरण कराया जा रहा है इससे महिलाओं में सुरक्षा की भावना जागृत हुई है, उनकी शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही तत्काल की जा रही है।

● प्रदेश के जनपदों में 2,740 महिला पुलिस कार्मिकों को 10,370 महिला बीटों का आवंटन किया गया।
● महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हेतु 03 महिला पीएसी बटालियन लखनऊ, गोरखपुर तथा बदायूँ का गठन किया जा रहा है।

● अगस्त 2020 में गठित “महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन का क्रियान्वयन /पर्यवेक्षण अपर पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन उत्तर प्रदेश द्वारा किया जा रहा है।
● प्रदेश के समस्त जनपदों में जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क स्थापना की जा रही है महिला सामर्थ्य योजना हेतु 72 करोड़ 50 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है।

● बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के आवाहन में यू.पी.एस.ई.ई. 2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप एवं 100 टॉपर एससी/एसटी छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया गया।
● सूक्ष्म एवं लघु उद्योग क्षेत्र में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण तथा कौशल विकास हेतु 20 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

● आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बेहतर कार्य प्रदर्शन हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से सितम्बर 2021 से 1500 रूपये प्रतिमाह की दर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो