scriptयोगी आदित्यनाथ नरेन्द्र मोदी के साथ करेंगे मजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुआत , तोड़े दिए सारे मिथक | UP CM Yogi Adityanath Noida Visit dispel the myth | Patrika News
लखनऊ

योगी आदित्यनाथ नरेन्द्र मोदी के साथ करेंगे मजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुआत , तोड़े दिए सारे मिथक

योगी आदित्यनाथ, नरेन्द्र मोदी के साथ क्रिसमस डे पर न्यू मजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुआत करेंगे।

लखनऊDec 24, 2017 / 04:14 pm

Mahendra Pratap

yogi adityanath

Lucknow. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार 23 दिसम्बर को नोएडा पहुंचकर 29 वर्ष से चले आ रहे एक बड़े मिथक को तोड़ दिया। जिसके बाद उन्होंने पिछली सरकारों को पर जमकर निशाना सादा। उन्हें अपने पर भरोसा है कि इस बड़े मिथक को तोड़ने में सफल भी होंगे। यूपी में 29 वर्षों से राजनीति का एक बड़ा अंधविश्वास बना हुआ है कि जो भी मुख्यमंत्री Noida जाता है, उसको यूपी के सीएम पद से अपनी कुर्सी गंवानी पड़ती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार 23 दिसम्बर को नोएडा पहुंचकर नई मेट्रो सेवा की सोमवार को होने वाले उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लिया।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नोएडा से साउथ दिल्ली के बीच मजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुआत करेंगे। सीएम योगी इसी अंधविश्वास को तोड़ते हुए अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दक्षिण दिल्ली के कालिका जी मंदिर तक दिल्ली मेट्रों की मजेंटा लाइन के उद्घाटन अवसर पर शिरकत करेंगे। यह मेट्रो ड्राइवर लेस होगी। इस उद्घाटन समारोह से पहले सीएम योगी वहां जाकर समीक्षा बैठक करेंगे।

25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दक्षिण दिल्ली के कालिका जी मंदिर तक दिल्ली मेट्रों की मजेंटा लाइन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे।

मेट्रो के अंदर का भी सीएम योगी ने लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मजेंटा लाइन मेट्रो में सवारी भी करेंगे। इस कारण शनिवार को नोएडा आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेटो के अंदर का भी जायजा लिया। मेट्रो के अंदर की सुरक्षा व्यवस्था उन्होंने देखी। साथ ही प्रधानमंत्री जिस मेट्रो कोच में बैठेंगे, उसमें भी गए। इस दौरान उन्हें मेट्रो के अंदर की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से बताया गया। मेट्रो के संचालन के बारे में भी मुख्यमंत्री ने विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

Noida आने से इन लोगों को गंवाना पड़ा सीएम पद

मुलायम सिंह यादव , कल्याण सिंह और राजनाथ सिंह भी कभी नोएडा जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। इस अपशगुन के इतिहास को देखें तो इसकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह के साथ हुई घटना से जुड़ा हुआ है। वर्ष 1988 में नोएडा से लौटने के तुरंत बाद ही वीर बहादुर सिंह को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडऩी पड़ गई थी। इसके बाद 1989 में नारायण दत्त तिवारी और 1999 में कल्याण सिंह की भी नोएडा आने के बाद कुर्सी चली गई थी। वर्ष 1995 में मुलायम सिंह यादव को भी नोएडा आने के कुछ दिन बाद ही अपनी सरकार गंवानी पड़ गई थी।

Yogi पर उठे थे सवाल

योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी 75 जिलों का दौरा शुरू किया था। इसके बाद भी वो अब तक नोएडा नहीं आए थे। ऐसे में योगी पर भी सवाल उठ रहे थे, कि वो यहां आने का साहस उठा पाएंगे कि नहीं। हालांकि शनिवार को योगी यहां आ रहे हैं और 25 दिसंबर को नोएडा के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे और नोएडा के कार्यक्रम में शामिल होने की हामी भर इसका जवाब भी देंगे। बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ़ चंद्रमोहन का कहना है कि योगी अंधविश्वासों को नहीं मानते बल्कि उनके पीठ की परंपरा इसे तोड़ने की रही है। हालांकि, गोरखपुर के एक नेता की यात्रा से उपजे इस अंधविश्वास का ‘डर’ गोरखपुर के इस महंत के साथ खत्म होगा कि नहीं, इसके लिए इंतजार करना होगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली मेट्रो के नवनिर्मित मैजेंटा लाइन खंड के उद्घाटन का हिस्सा नहीं बनेंगे। योगी आदित्यनाथ सोमवार 25 दिसंबर को क्रिसमस डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैजेंटा लाइन मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन करेंगे। सरकारी अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए दिल्ली सरकार को कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।

बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर मजेंटा मेट्रो के पीएम के हाथों औपचारिक उद्घाटन के बाद शाम करीब 4-5 बजे से इस लाइन पर लोग सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही लोगों को कालकाजी होते हुए दक्षिण दिल्ली जाने के लिए परिवहन का एक और विकल्प मिल जाएगा। साथ ही कालिंदी कुंज पर दिन भर लगने वाले जाम से राहत भी मिल जाएगी।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो