रिकॉर्ड पे रिकॉर्डः यूपी में 6692 और हुए संक्रमित, इस जिले में एक साथ आए 1006 मामले, सीएम ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस (Covid 19) के भंवर में यूपी धंसता दिखाई दे रहा है। शनिवार को 1,48,274 लोगों के सैंपल की जांच हुई जिसमें 6692 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

By: Abhishek Gupta

Updated: 05 Sep 2020, 05:50 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Cororvirus in UP) संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस (Covid 19) के भंवर में यूपी धंसता दिखाई दे रहा है। शनिवार को 1,48,274 लोगों के सैंपल की जांच हुई जिसमें 6692 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह एक दिन में मिले अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं। इससे पहले 30 अगस्त को कोरोना के 6235 नए मामले सामने आए थे। वहीं शुक्रवार 4 सिंतबर को 6193 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसी के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 2,59,684 पहुंच गई है। वहीं लखनऊ में रिकॉर्ड 1006 मरीज मिले हैं, इससे पहले राजधानी में एक दिन में 999 कोरोना के मामले सामने आए थे। राजधानी में शनिवार को 18 लोगों का कोरोना से निधन भी हो गया, जिसके साथ ही कुल मृतकों का आंकड़ा 420 पहुंच गया है। सरकार के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को प्रदेश में 81 मरीजों की मौत के साथ अब तक कुल 3,843 की कोरोना ने जान ले ली है। अन्य जिलों की बात करें तो प्रयागराज में 413, कानपुर नगर में 362, , गोरखपुर में 206, गौतमबुद्धनगर में 213 नए केस सामने आए हैं।

कोरोना के कारण समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद सीएन सिंह (65 वर्ष) का निधन हो गया। उन्होंने राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ में अंतिम सांस ली। इसी के साथ ही प्रयागराज से सांसद रीता बहुगुणा जोशी की शनिवार को दोबारा कोरोना जांच हुई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह लखनऊ के पीजीआई अस्पताल के कोविड वॉर्ड में गुरुवार को भर्ती हुई थीं।

ये भी पढ़ें- यूपी सरकार का फैसला, इन लोगों को ही मिलेगा डीएम का पद

30,848 मरीज होम आईसोलेशन में-
यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 59,963 है। वहीं 1,95,959 लोग पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में रिकवरी दर 75.43 है, जो काफी बेहतर हैं। प्रदेश में अब तक कुल 63,45,223 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एक्टिव मामलों में से कुल 30,848 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प चुना है।

ये भी पढ़ें- दुर्गेश यादव को मारने से पहले दिया गया था 'थर्ड डिग्री' टॉर्चर, फिर यूं मारी गई थी गोली, वीडियो हुआ वायरल

नाॅन कोविड अस्पताल भी निभाएं अपनी भूमिका- सीएम
गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना काल में कोविड-19 अस्पताल कोरोना के इलाज में जुटे हैं। उन्होंने नाॅन कोविड अस्पतालों को भी कोरोना से बचने के उपाय करने की बात कही। शिक्षण संस्थाओं में भी कोरोना काल में नियमित साफ-सफाई और प्रयोगशालाओं का रख रखाव व भवनों की मरम्मत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि छह सात माह बाद जब बच्चे आएं तो उन्हें अपना स्कूल काॅलेज बदला-बदला सा लगे।

7 सितंबर को अस्पताल का शुभारंभ सीएम-

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कोविड की लड़ाई में मुख्यमंत्री द्वारा अस्पतालों को मजबूत किया जा रहा है। गोरखपुर में 7 सितंबर को एक नए अस्पताल का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। केजीएमसी में एक नए कोविड अस्पताल को तैयार किया गया है, उसका शुभारंभ भी इसी दिन सीएम द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि हमीरपुर और महोबा में जिला चिकित्सालय के साथ-साथ एक बड़ा अस्पताल बनाया जाए। दोनों जनपदों में जिला अस्पताल को इस तरह से विकसित किया जाए कि बाद में इन्हें मेडिकल कॉलेज में बदला जा सके।

coronavirus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned