scriptयूपी नए डीजीपी मुकुल गोयल ने संभाला कार्यभार, गिनाई सात प्राथमिकताएं | UP DGP Mukul Goyal takes charge give big statement | Patrika News
लखनऊ

यूपी नए डीजीपी मुकुल गोयल ने संभाला कार्यभार, गिनाई सात प्राथमिकताएं

बिकरू कांड को ठीक से हैंडल नहीं किया गया: मुकुल गोयल

लखनऊJul 02, 2021 / 03:36 pm

Abhishek Gupta

UP DGP Mukul Goyal

UP DGP Mukul Goyal

लखनऊ. उप्र के नए डीजीपी मुकुल गोयल (UP DGP Mukul Goyal) ने पदभार संभाल लिया है। उन्होंने इस मौके पर अपनी प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि राज्य में क्राइम कंट्रोल करना पुलिस की जिम्मेदारी है। पुलिसकर्मियों को जनता से जुड़कर उनसे दूरी कम करने पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को फील्ड में रहना चाहिए और सभी पुलिसकर्मियों का काम देखना चाहिए। नए डीजीपी ने कहा कि बिकरू कांड ठीक से हैंडल नहीं किया गया। यदि मामले को पुलिस गंभीरता से लेती तो इतना बड़ा कांड नहीं होता।
पांच साल बाद आए लखनऊ
मुकुल गोयल पांच साल बाद शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट से वह सीधे हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे। वहां दर्शन-पूजन के बाद लोक भवन गए। वहां उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ करीब आधा घंटा तक मुलाकात की। इसके बाद सिग्लेचर बिल्डिंग गए। मुकुल गोयल का कार्यकाल फरवरी 2024 तक है। इस तरह ढाई साल का कार्यकाल रहेगा। बाद में उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं गिनायीं।
ये भी पढ़ें- मुकुल गोयल बने यूपी के नए डीजीपी, हुआ ऐलान

1.सभी को सुरक्षा का अहसास दिलाना प्राथमिकता
मुकुल गोयल ने शुक्रवार को प्रदेश के पुलिस विभाग के मुखिया का कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाना ही प्राथमिकता है। सभी को सुरक्षा का अहसास दिलाना ही पुलिस की प्राथमिकता है।
2.अच्छा काम करने वाले को इनाम-
जो पुलिसकर्मी अच्छा काम कर रहे हैं उनका हौसला बढ़ाए जाने की जरूरत है।
अपराध नियंत्रण जनता की मदद के बिना संभव नहीं है। पुलिस को और संवेदनशील बनकर जनता के पास जाना होगा।
ये भी पढ़ें- जानिये, कौन हैं उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी बने मुकुल गोयल और कैसे हासिल की सफलता

3.टेक्नालॉजी की मदद लेना जरूरी
टेक्नॉलॉजी का समावेश आज के समय में बहुत ही जरूरी है. इसकी मदद से ला एंड आर्डर को मेंटेन किया जाएगा। कई बार छोटे-छोटे अपराधों की अनदेखी बड़ी घटनाओं को जन्म देती है। पुलिसकर्मियों को अधिक संवेदनशील होकर हर छोटी घटना में कार्रवाई का संदेश भी देना होगा।
4.अवैध धर्मांतरण के दोषियों को कड़ी सजा-
अवैध धर्मांतरण पर मुकुल गोयल ने कहा कि मामले से जुड़ी सभी जानकारियां वह ले रहे हैं। जो भी इस मामले में दोषी होगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा।
5.अवैध शराब माफियाओं पर कसेगा शिकंजा-
राज्य में अवैध शराब बेचने पर भी सख्ती बरती जाएगी। पुलिसिंग में तकनीकी के और अधिक समावेश से इस पर लगाम लगेगी।

6.फील्ड में जाएं पुलिस अधिकारी-
साइबर क्राइम को लेकर यूपी पुलिस गंभीर है। अधिकारी फील्ड में जाएं और थाना स्तर पर पीडि़तों की सुनवाई और कार्रवाई की समीक्षा करें।
7.कानून व्यवस्था बनाए रखना चुनौती-
कुछ छोटी गलतियों की वजह से बिकरू जैसी बड़ी घटनाएं हुई। कई वर्षों से अपराधियों और कुछ पुलिसकर्मियों के बीच गठजोड़ बना था, जिसे ठीक ढंग से देखा नहीं गया।

Home / Lucknow / यूपी नए डीजीपी मुकुल गोयल ने संभाला कार्यभार, गिनाई सात प्राथमिकताएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो