scriptयूपी के 16 पिछड़े जिलों में खुलेंगे कॉरपोरेट सुविधा वाले अस्पताल, ये हैं वो जिले… | UP government will open 16 new medical colleges in 16 districts | Patrika News
लखनऊ

यूपी के 16 पिछड़े जिलों में खुलेंगे कॉरपोरेट सुविधा वाले अस्पताल, ये हैं वो जिले…

उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था अब और सुधार होने वाला है। जहाँ प्रदेश सरकार हर जिले में एक अस्पताल खोलने की तैयारी में है वहीं यूपी के 16 पिछड़े जिलों में महानगरों जैसे कॉरपोरेट सुविधा वाले अस्पताल खोलने की तैयारी है। दूसरी तरफ आगामी 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सात जिलों में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करने वाले हैं।

लखनऊOct 22, 2021 / 06:24 pm

Vivek Srivastava

symbolic-photo-of-hospital_1598500395.jpeg

Bhopal children hospital incident

लखनऊ. प्रदेश के 16 जिलों में खुलने वाले मेडिकल कॉलेज पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के तहत खोले जाएँगे। इन 16 जिलों में से 10 जिलों में तो जगह भी फाइनल कर दी गयी है और करीब-करीब नक्शा भी पास हो गया है। बाकी के छह जिलों में फिलहाल अभी जगह देखी जा रही है उम्मीद है कि यहाँ जल्द ही यहाँ भी जमीन फाइनल कर दी जाएगी। पीपीपी मॉडल के तहत खुलने वाले इन मेडिकल कॉलेज के लिए कई कॉरपोरेट अस्पताल, निजी मेडिकल कॉलेज और विश्वविद्यालय आगे आए हैं। वे इन जिलों में महानगरों में खुले कॉर्पोरेट अस्पताल जैसी सुविधाएं देना चाहते हैं।
पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए दो तरह के मॉडल तैयार किए गए हैं। जिसे लेकर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से अगले हफ्ते एक समिट का आयोजन किया जाने वाला है। इसमें प्रदेश सरकार और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के बीच पीपीपी मॉडल के दोनों मॉडलों पर चर्चा होनी है। अगर किसी जिले के लिए दो या इससे अधिक कॉरपोरेट अस्पताल अपनी इच्छा जताएँगे वहां के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। प्रदेश सरकार इस कोशिश में है कि 2022 की विधानसभा चुनाव से पहले इन अस्पतालों की नींव पड़ जाए।
जब तक सरकार देगी पैसा, ओपीडी रहेगी फ्री

जिला अस्पताल का अधिग्रहण करने पर वहां मरीजों से ओपीडी की फीस नहीं ली जाएगी। भर्ती करने पर मौजूदा बेड पर निःशुल्क, विकसित किए गए बेड पर 20 फीसदी शुल्क और उन रोगियों के लिए जिन्होंने हेल्थ इंश्योरेंस कर रखा है उनका कंपनी के अनुसार भुगतान होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रम पहले की तरह चलेंगे। जब तक केंद्र व राज्य सरकार वित्त पोषित करेगी, तब तक जाँच सुविधाएँ निशुल्क रहेंगी। बाद में केजीएमूय से कम दर पर जाँच सुविधाएँ दी जाएँगी।
ये हैं वो 16 पिछड़े जिले

बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, रामपुर, संभल, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती

सभी जिला अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा

किडनी रोगियों को भी प्रदेश सरकार सुविधा देने जा रही है। नवंबर के अंत तक प्रदेश के सभी जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा मुफ्त में मिलेगी। अभी तक प्रदेश में 51 जिलों के सरकारी जिलों में ही डायलिसिस की मुफ्त सुविधा उपलब्ध है जबकि 24 जिले ऐसे हैं जहाँ सरकारी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इन सभी जिलों के सरकारी अस्पताल में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत डायलिसिस यूनिट स्थापित की जा रही है।

Home / Lucknow / यूपी के 16 पिछड़े जिलों में खुलेंगे कॉरपोरेट सुविधा वाले अस्पताल, ये हैं वो जिले…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो