scriptनए स्कूलों की स्थापना और शिक्षकों की ट्रेनिंग पर 160 करोड़ खर्च करेगी यूपी सरकार | up government will spend 160 crore for news schools and training | Patrika News
लखनऊ

नए स्कूलों की स्थापना और शिक्षकों की ट्रेनिंग पर 160 करोड़ खर्च करेगी यूपी सरकार

डॉ चन्द्रमोहन ने कहा कि नए स्कूलों की स्थापना और शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए सरकार ने विशेष रूप से 160 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

लखनऊMar 29, 2018 / 07:01 pm

Laxmi Narayan Sharma

yogi adityanath
लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी ने बयान जारी कर कहा है कि उत्तर प्रदेश में 2 अप्रैल से शुरू हो रहे स्कूल चलो अभियान को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने जिस तरह की प्रतिबद्धता दिखाई है, वैसी मिसाल विपक्षी सरकारों में देखने को ही नहीं मिलती थी। मुख्यमंत्री ने पहली बार पहल करके जनप्रतिनिधियों को जिस तरह से इस अभियान से जोड़ा वह स्वागत योग्य है। इसके बेहतर नतीजे इस शैक्षिक सत्र से दिखने लगेंगे। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ चंद्रमोहन ने प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही।
प्रदेश प्रवक्ता डॉ चन्द्रमोहन ने कहा कि बच्चे ही देश का भविष्य है और इन्हें गुणवत्ता परक शिक्षा दिए बगैर उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में तेजी से आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। इसी ध्येय को सामने रखकर प्रदेश की भाजपा सरकार विद्यार्थियों को सुलभ और गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए संकल्पबद्ध है । उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश सरकार हर बेसिक स्कूल में फर्नीचर मुहैया कराने जा रही है। अब कोई भी बच्चा जमीन पर बैठकर नहीं पढ़ेगा। इसके लिए सरकार ने बजट में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है ।

प्रदेश प्रवक्ता डॉ चन्द्रमोहन ने कहा कि कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को मुफ्त पुस्तकों और यूनिफार्म देने का प्रबंध भी सरकार ने किया है । साथ ही सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को निःशुल्क बैग भी मिलेगा । माध्यमिक शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सरकार ने पहली बार 480 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया है। नए राजकीय स्कूलों की स्थापना और शिक्षकों के प्रशिक्षण पर सरकार का विशेष ध्यान है। इसके लिए सरकार ने विशेष रूप से 160 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है ।

Home / Lucknow / नए स्कूलों की स्थापना और शिक्षकों की ट्रेनिंग पर 160 करोड़ खर्च करेगी यूपी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो