scriptटीकाकरण अभियान से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कोई कितनी भी प्रभावशाली हो, निर्धारित चरणों अनुसार ही होगा वैक्सीनेशन | UP Health minister Jay Pratap Singh over corona vaccine campaign | Patrika News
लखनऊ

टीकाकरण अभियान से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कोई कितनी भी प्रभावशाली हो, निर्धारित चरणों अनुसार ही होगा वैक्सीनेशन

पहले चरण में नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा, इसमें पहले दिन राज्य के 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

लखनऊJan 15, 2021 / 05:10 pm

Abhishek Gupta

Jay Pratap Singh

Jay Pratap Singh

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. शनिवार से कोरोना (Corona) को मात देने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने जा रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (Jay Pratap Singh) ने एक दिन पूर्व शुक्रवार को प्रेस वार्ता कर इससे संबंधित जरूरी जानकारियां दी साथ ही स्पष्ट कहा कि कोई कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो, टीकाकरण निर्धारित चरणों के अनुसार ही होगा। पहले चरण में नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा, इसमें पहले दिन राज्य के 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। को-विन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों की जानकारी अपडेट कर दी गई है। एसएमएस के जरिए उन्हें सूचना भेजी गई है। इस अभियान में कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों एक ही साथ लगाए जाएंगे। अगली डोज वैक्सीनेशन के 28 दिन बाद दी जाएगी। वहीं डोज लगने के 14 दिन बाद शरीर में कोरोनावायरस के प्रति एंटीबॉडीज पैदा होगा।
ये भी पढ़ें- यूपी में पहले चरण का टीकाकरण शनिवार से, जानें लखनऊ में कहां लगेगी वैक्सीन

दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स की बारी-
उन्होंने आगे बताया कि पहले चरण में 9 लाख हेल्थ वर्कर्स के बाद दूसरे चरण में 18 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सभी लोग टीकाकरण जरूर कराएं, किसी भी राजनीतिक व्यक्ति की बातों में न आएं। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही बताया कि जो कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं उनका भी होगा टीकाकरण। वहीं तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को और फिर 50 वर्ष से कम आयु के उन लोगों को (जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं) टीका लगाया जाएगा। हमारा लक्ष्य तीन दिन के टीकाकरण अभियान में सभी जगह पर लोगों को लाभ देना है।
ये भी पढ़ें- यूपी की राजनीति में बाहरियों की एंट्री, आप व एआईएमआईएम भी दम दिखाने को तैयार, बढ़ी सरगर्मी

10.75 लाख वैक्सीन मिल चुकी हैं-
इससे पहले उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को तीन दिन के अंदर अब तक 10.75 लाख वैक्सीन मिल चुकी है, 25 हजार वैक्सीन अभी और मिली है। मंत्री ने बताया कि अभी तक कोविशील्ड की 10.55 लाख डोज और कोवैक्सीन की 20 हजार डोज मिली हैं। उन्होंने आगे कहा कि टीकाकरण को लेकर प्रदेश में आम व खास का कोई मतलब नहीं है। कोई कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो, टीकाकरण निर्धारित चरणों से अनुसार ही होगा।
शनिवार को विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री टीका लगवाने वाले चुनिंदा स्वास्थ्य कमियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे। वर्चुअल माध्यम से वाराणसी के जिला महिला अस्पताल और झांसी के एमएलबी मेडिकल कॉलेज में मौजूद लाभार्थियों से बात करेंगे। इसके उपरांत स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

Home / Lucknow / टीकाकरण अभियान से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कोई कितनी भी प्रभावशाली हो, निर्धारित चरणों अनुसार ही होगा वैक्सीनेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो