scriptयूपी के कई हिस्सों में पारा और नीचे गिरा कड़ाके की हुई ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन | UP many parts mercury dropped severe cold snowfall increased chill IMD | Patrika News
लखनऊ

यूपी के कई हिस्सों में पारा और नीचे गिरा कड़ाके की हुई ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन

उत्तर प्रदेश में बीते दो तीन दिनों से ठंड में इजाफा हो गया है। दिसंबर का आधा पखवारा बीत गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस वर्ष भयंकर ठंड पड़ेगी। तो अब यूपी के लगभग कई जिलों में तापमान गिर गया है। खासतौर पर तराई इलाकों व पहाड़ों से लगे हुए जिलों में ठंड बढ़ गई है। शासन के निर्देश के अनुसार तमाम जिलों में अलाव और शेल्टर होम की व्यवस्था की गई है।

लखनऊDec 18, 2021 / 11:13 pm

Sanjay Kumar Srivastava

COLD WAVE

COLD WAVE

लखनऊ. मौसम विभाग का अलर्ट है कि, अगले 24 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पाला पड़ने की संभावना है। और पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में शीतलहर चलेगी। न्यूनतम तापमान में और भारी गिरावट आ सकती है। कोहरा घना छा सकता है। इसके पीछे बड़ी वजह है पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात का। राजधानी लखनऊ में शनिवार सुबह से ठंडी हवाएं चल रही हैं। मौसम एकाएक बदल गया है। तापमान में भारी गिरावट आ गई है।
कई जिलों में तापमान गिरा – उत्तर प्रदेश में बीते दो तीन दिनों से ठंड में इजाफा हो गया है। दिसंबर का आधा पखवारा बीत गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस वर्ष भयंकर ठंड पड़ेगी। तो अब यूपी के लगभग कई जिलों में तापमान गिर गया है। खासतौर पर तराई इलाकों व पहाड़ों से लगे हुए जिलों में ठंड बढ़ गई है। शासन के निर्देश के अनुसार तमाम जिलों में अलाव और शेल्टर होम की व्यवस्था की गई है।
22 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा – उधर, मौसम आंचलिक विज्ञान केंद्र लखनऊ के डायरेक्टर डॉक्टर जेपी गुप्ता के ताजा अनुमान के मुताबिक 22 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा। पर पहाड़ों से आ रही ठंड़ी तेज हवाओं की वजह से ठंड बढ़ जाएगी। शीतलहर चलेगी। और इसमें इजाफा होगा। रात और सुबह कोहरा रहेगा।
वाराणसी में न्यूनतम पारा पांच डिग्री – वाराणसी में न्यूनतम पारा पांच डिग्री तो सुल्तानपुर में सात डिग्री तक पहुंच गया है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रही है। यही कारण है कि लखनऊ, कानपुर, बहराइच, अयोध्या, बाराबंकी, मेरठ, सुल्तानपुर, वाराणसी, सोनभद्र, प्रयागराज, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ आदि भागों में पछुआ हवाओं का असर दिखेगा। नतीजतन तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

Home / Lucknow / यूपी के कई हिस्सों में पारा और नीचे गिरा कड़ाके की हुई ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो