scriptUP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए आज जारी होगा नोटिफिकेशन! जानें क्या है आयोग की तैयारी? | UP Nikay Chunav 2023 election commission release date | Patrika News

UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए आज जारी होगा नोटिफिकेशन! जानें क्या है आयोग की तैयारी?

locationलखनऊPublished: Mar 29, 2023 02:13:36 pm

Submitted by:

Adarsh Shivam

UP Nikay Chunav 2023 : निर्वाचन आयोग के ओएसडी एसके सिंह ने कहा कि अगर 10 अप्रैल तक प्रस्ताव आता है तो 35 से 40 दिन जोड़ने पर लगभग 15 से 20 मई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करके नतीजे आ जाएंगे।

UP Nikay Chunav 2023 election commission release date

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी निकाय चुनाव को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल गई है। अब प्रदेश सरकार चुनाव को लेकर अपनी तैयारी में जुट गई है। इसे लेकर नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक भी की। वहीं सबसे बड़ा सवाल लोगों के जहन में यह है कि आखिर इसे लेकर अधिसूचना कब जारी किया जाएगा। कब चुनाव होंगे और कब इसके परिणाम आएंगे?
दरअसल, एक निजी न्यूज चैनल ने नगर विकास मंत्री से कई सवालों को लेकर बातचीत की है। 29 मार्च को योगी कैबिनेट की बैठक होनी है। शाम 4 बजे मुख्यमंत्री आवास पर यह बैठक होगी। इस बैठक के बाद ही नगर विकास विभाग निकाय चुनाव में आरक्षण से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

आकांक्षा दुबे ने प्यार का इजहार करने के 39 दिन बाद ही क्यों लगा ली फांसी?

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया, “सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार 2 दिनों में प्रदेश सरकार को आरक्षण पर नोटिफिकेशन जारी करना है। वहीं, सरकारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के निकाय चुनाव कराने के लिए तारीखों के ऐलान की प्रकिया पूरी की जाएगी।”
कैसे-कैसे आगे बढ़ेगी प्रक्रिया ?
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया, “सरकार को निकाय चुनाव से जुड़े अधिनियम में भी संशोधन करना होगा। इसके लिए बुधवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक रखी है। इस बैठक में निकाय चुनाव में ओबीसी को आरक्षण देने के लिए सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश नगर निगम और नगर पालिका परिषद नियमावली में संशोधन का अध्यादेश लाया जाएगा।”

यह भी पढ़ें

अतीक अहमद सजा मिलने के बाद ट्विटर पर आया मीम्स की बाढ़, जानिए यूजर्स ने क्या कहा?

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया, “बैठक के बाद नगर विकास विभाग आरक्षण को लेकर अंतिम अधिसूचना जारी दिया जाएगा। लगभग एक हफ्ते का समय उस पर आपत्तियां प्राप्त करने के लिए दिया जाएगा। आपत्तियां लेने के बाद विभाग अंतिम रूप से सूची जारी करेगा। शासन की कोशिश है कि आपत्तियों के निस्तारण के बाद 10 अप्रैल से पहले ही चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेज दिया जाए।
चुनाव कराने में लगेगा कितना दिन?
शासन से निकाय चुनाव कराने से जुड़ा प्रस्ताव मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को कितना वक्त लगेगा इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के ओएसडी एसके सिंह ने बताया, “राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव कराने में लगभग 35 से 40 दिन का समय लगता है। निर्वाचन आयोग शासन से प्रस्ताव मिलने के बाद नामांकन से लेकर और मतगणना तक का पूरा टाइम टेबल तैयार करके जारी करेगा। इसमें नामांकन, उसके बाद समीक्षा, फिर अभ्यर्थन वापसी, उसके बाद प्रतीक आवंटन होगा।
15 से 20 मई तक चुनाव प्रक्रिया की आ जाएंगे नतीजे
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया, “इसके बाद मतदान और फिर मतगणना कराई जाएगी। मतगणना के साथ परिणाम घोषित हो जाता है। इस हिसाब से अगर 10 अप्रैल तक प्रस्ताव आता है तो 35 से 40 दिन जोड़ने पर लगभग 15 से 20 मई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करके नतीजे आ जाएंगे।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो