scriptड्राइविंग सिखाने के लिए ITI में अपने लर्निंग सेंटर खोलेगा परिवाहन विभाग | UP parivahan vibhag to open its learning center | Patrika News
लखनऊ

ड्राइविंग सिखाने के लिए ITI में अपने लर्निंग सेंटर खोलेगा परिवाहन विभाग

अब परिवहन विभाग ड्राइविंग करने का तरीका भी सिखाएगा।

लखनऊOct 22, 2018 / 05:29 pm

Prashant Srivastava

car driving

ड्राइविंग सिखाने के लिए ITI में अपने लर्निंग सेंटर खोलेगा परिवाहन विभाग

लखनऊ. अब परिवहन विभाग ड्राइविंग करने का तरीका भी सिखाएगा। दरअसल विभाग प्रदेश के 16 मंडलों के आइटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में अपने ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने जा रहा है। इससे तमाम फर्जी ट्रेनिंग सेंटर्स पर रोक लगेगाी। परिवहन विभाग की ओर से इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। पहले चरण में प्रदेश के सात स्थानों पर और दूसरे चरण में नौ जगह इंस्टीट्यूट तैयार किए जाएंगे। मंशा है कि बेहतर प्रशिक्षण लेने के बाद ही कुशल चालक वाहन की कमान थामें जिससे दुर्घटनाओं में कमी आए।
लखनऊ, कानपुर, मेरठ, इलाहाबाद समेत प्रदेश के 16 मंडलों के आइटीआई में ये ट्रेनिंग सेंटर होंगे। परिवहन विभाग ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना में योगदान करेगा। चालकों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित किए जाने को लेकर विभाग आटोमेटिक ट्रैक से लेकर प्रशिक्षण तक से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं को तैयार कराएगा। इस ट्रैक के लिए विभाग धन सड़क सुरक्षा कोष से लगाएगा। वहीं संचालन का जिम्मा कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) के हाथ होगा।
पहले चरण में सात जिले में होंगे आइटीआई तैयार

अपर परिवहन आयुक्त के मुताबिक यह इंस्टीट्यूट प्रथम चरण में वाराणसी, गोरखपुर, मथुरा, इलाहाबाद, मुरादाबाद, मेरठ और मीरजापुर समेत सात जिलों में तैयार किए जाएंगे। उसके बाद शेष नौ जिलों की आइटीआई में इन्हें बनाया जाएगा।
इंस्टिट्यूट की तैयारियां तेज

ट्रनिंग सेंटर्स के बारे में अपर परिवहन आयुक्त गंगाफल का कहना है कि सरकार दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए चालकों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से ठोस प्रयास शासन की ओर से शुरू हो गए हैं। इन इंस्टीटयूट से प्रशिक्षण के बाद दक्ष हाथों में वाहन का संचालन होगा। कुल 16 जिलों के में ड्राइविंग टेनिंग इंस्टीट्यूट जल्द बनाए जाने हैं। तैयारियां तेज हो गई हैं। इस संबंध में सड़क सुरक्षा कोष से प्रथम किस्त भी जारी कर दी गई है। साल भर में पहले चरण के सात स्थानों पर इन सेंटर की स्थापना कर दी जाएगी। वहीं दूसरे चरण में शेष रहे नौ को भी छह माह में तैयार किया जाना है।

Home / Lucknow / ड्राइविंग सिखाने के लिए ITI में अपने लर्निंग सेंटर खोलेगा परिवाहन विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो