यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018, जानें- 42 हजार पदों के लिये सिपाही भर्ती की पूरी प्रक्रिया

Hariom Dwivedi

Publish: Jan, 14 2018 12:22:41 (IST) | Updated: Jan, 17 2018 07:46:19 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018, जानें- 42 हजार पदों के लिये सिपाही भर्ती की पूरी प्रक्रिया

UP Police में 42 हजार पदों पर होने वाली सीधी भर्ती परीक्षा के लिए शारीरिक मापदंड, शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा का प्रारूप और भर्ती प्रक्रिया

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस (UP POLICE) में 42 हजार (41,520) सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया का शेड्यूल जारी हो गया है। 22 जनवरी से यूपी पुलिस में 42 हजार जवानों की भर्ती के लिये आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सिपाही भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 फरवरी 2018 है। इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जाएंगे। 42 हजार आरक्षियों के पदों पर भर्ती होने वाले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा भी पास करनी होगी। यूपी पुलिस की भर्ती प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट (http://uppbpb.gov.in/) को देखें। इसके अलावा यूपी पुलिस की भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी के लिए लिंक (यूपी पुलिस भर्ती 2018 प्रक्रिया) पर क्लिक कर पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) के डीजी जीपी शर्मा ने बताया कि सिपाहियों (आरक्षी) के 42 पदों में 23520 पद सिविल पुलिस के होंगे, जिनमें 20 फीसदी आरक्षण महिलाओं के लिये होगा। 18 हजार पदों पर पीएसी आरक्षी सीधी भर्ती होगी। सिविल पुलिस के शेष 480 पद स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों के रिजर्व होंगे।

पुलिस भर्ती के लिए जरूरी योग्यतायें
शैक्षिक योग्यता- इंटरमीडिएट या समकक्ष
आयु सीमा- न्यूनतम 18 वर्ष, अधिकतम 22 वर्ष (कैंडिडेट्स के आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से की जाएगी) आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
आवेदन प्रारंभ तिथि- 22 जनवरी 2018
आवेदन की अंतिम तिथि- 22 फरवरी 2018
आवेदन शुल्क- 400 रुपए (सभी श्रेणियों के लिए) आवेदन ऑनलाइन (डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग) व ऑफलाइन (ई-चालान) दोनों माध्यम से लिये जाएंगे।
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 23 फरवरी 2018

शारीरिक मानक (पुरुष अभ्यर्थियों के लिए)
ऊंचाई : सामान्य, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के कैंडिडेट्स की न्यूनतम उंचाई 168 सेमी. होनी चाहिए। इन्हीं वर्गों की महिला अभ्यर्थियों की उंचाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए उंचाई न्यूनतम 170 सेमी होनी चाहिए। अनुसूचित जनजाति की महिलाओं की ऊंचाई न्यूनतम 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

सीना : सामान्य, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के कैंडिडेट्स के सीने की माप बिना फुलाए न्यूनतम 79 सेंटीमीटर और फुलाने पर कम से कम 84 सेमी. होनी चाहिए। अनुसूचित जनजातियों के लिए सीने की माप बिना फुलाए न्यूनतम 77 सेमी. और सीना फुलाने पर 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

वजन : महिला अभ्यर्थियों का न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम होना अनिवार्य है।

पदों का विवरण (सिविल पुलिस)
सिविल पुलिस में अनारक्षित पदों की संख्या- 11761
अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पदों की संख्या- 6350
अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पदों की संख्या- 4939
अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित पदों की संख्या- 470

पदों का विवरण (पीएसी)
पीएसी सिपाही के कुल पद- 18000
अनारक्षित पद- 9000
अन्य पिछड़ा वर्ग- 4860
अनुसूचित जाति- 3780
अनुसूचित जनजाति- 360

लिखित परीक्षा
भर्ती बोर्ड से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा के लिए गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग रखा गया है। इस परीक्षा में सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरूचि एवं तार्किक क्षमता विषय से सवाल पूछे जाएंगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षा
- 41520 सिपाहियों की भर्ती के लिए पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। महिला कैंडिडेट को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी।

- शारीरिक दक्षता आंकने के लिए अलग-अलग मापदंड बनाये गए हैं। सभी चरणों को सफलता पूर्वक पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को चयन के लिए योग्य माना जाएगा। हर चरण में कैंडिडेट के प्राप्त अंकों के आधार पर फाइनल मेरिट बनाई जाएगी, जिसके आधार पर ही कैंडिडेट की नियुक्ति की जाएगी।

ऑनलाइन होगी 42 हजार सिपाहियों की भर्ती परीक्षा
यूपी पुलिस के 41 हजार पदों पर सिपाहियों की भर्ती परीक्षा ऑनलाइन प्रक्रिया से होगी। गौरतलब है कि पूर्ववर्ती अखिलेश यादव की सरकार ने भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा की अनिवार्यता खत्म कर दी थी, लेकिन योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती सरकार की नियमावली में बदलाव करते हुए यूपी पुलिस भर्ती के लिये लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया है।

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी पुलिस भर्ती प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में 42 हजार सिपाहियों की भर्ती परीक्षा पूरी करेगा। अभ्यर्थियों के चयन की पूरी प्रक्रिया तीसरी आंख की निगरानी में संपन्न होगी। लिखित परीक्षा के अलावा स्क्रीनिंग प्रक्रिया भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में ही होगी। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड का अनुमान है कि 42 हजार सिपाहियों की भर्ती के लिये 20 लाख से अधिक आवेदन आ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिये वेबसाइट देखें
यूपी पुलिस भर्ती प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट (http://uppbpb.gov.in) पर लेटेस्ट अपडेट देखते रहें।

तीन साल में डेढ़ लाख सिपाहियों की होगी भर्ती : योगी आदित्यनाथ
हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगले तीन सालों में यूपी पुलिस में डेढ़ लाख जवानों की भर्ती होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हरी झंडी मिलने के बाद ही डीजीपी ऑफिस से 13 सितंबर 2017 को यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned