script युवाओं के लिए खुशखबर, up police में आई भर्तियां, जानें कब से शुरू होगी प्रक्रिया | Up Police Constable Recruitment 2023 Notification Update | Patrika News

युवाओं के लिए खुशखबर, up police में आई भर्तियां, जानें कब से शुरू होगी प्रक्रिया

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2023 12:01:50 pm

Submitted by:

Upendra Singh

उत्तर प्रदेश पुलिस और प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस में 60 हजार 244 सिपाहियों की भर्ती करेगा। एक सप्ताह के अंदर विज्ञाप्ति जारी करने वाला है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Up Police Constable Recruitment 2023 Notification Update.jpg
अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इसमें करीब 25 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन करने की संभावना है। करीब तीन सालों से सिपाहियों की भर्ती बार बार टल रही थी। 6 महीने के दौरान यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नती बोर्ड ने नाग‌रिक पुलिस सिपाहियों की सीधी भर्ती के लिए परीक्षा कराने वाली कार्यदायी संस्‍था के चयन पर प्रक्रिया पूरी कर ली है। अभ्यर्थियों के वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा को भी पूरी कर ली है।
आवेदन करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा
सिपाही भर्ती की विज्ञप्ति जारी होने के बााद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए करीब 15 दिन का समय दिया जाएगा। आवेदनों का परीक्षण होगा, जिसके बाद लिखित परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी। पहले ये भर्तियां 52 हजार 699 पदों पर होनी थी, लेकिन डीजीपी मुख्यालय पर भेजे गए कुछ अन्य प्रस्तावों को शामिल के बाद इनकी संख्या बढ़कर 60 हजार 244 हो गई है।

1906 अन्य पदों पर होगी सीधी भर्ती
दिसंबर के अंत तक तीन अन्य संवर्गों में भी भर्तियों की विज्ञप्ति जारी करने की तैयारी है। इसमें प्रदेश पुलिस में गोपनीय, लेखा, लिपिक संवर्ग के 921 पदों के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 930 और कंप्यूटर प्रोग्राम के 55 पदों पर भी भर्तियों के ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।

जनवरी में पीएसी में होगी भर्ती
पीएसी में 10 हजार से अधिक पदों पर सिपाहियों की भर्ती की जनवररी में शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने रविवार को पीएसी के स्‍थापना दिवस पर 10 हजार 584 पदों पर भर्ती करने की घोषणा की थी। भर्ती बोर्ड ने लगभग इसकी तैयारी भी पूरी कर ली है।
60 हजार 244 पदों पर होगी सीधी भर्ती प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड रेणुका मिश्रा ने बताया किमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुपालन में एक सप्ताह के भीतर सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। विज्ञप्ति जारी कर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। साथ ही कुछ अन्य संवर्गों में भी भर्ती की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो