scriptयूपी पुलिस से दूसरे राज्यों की पुलिस ने भी ली सीख-डीजीपी सुलखान सिंह | UP Police Jhanda Divas and dgp sulkhan appreciate their force | Patrika News
लखनऊ

यूपी पुलिस से दूसरे राज्यों की पुलिस ने भी ली सीख-डीजीपी सुलखान सिंह

यूपी पुलिस झण्डा दिवस पर डीजीपी सुलखान सिंह ने फोर्स की जमकर की तारीफ।

लखनऊNov 23, 2017 / 06:58 pm

Dhirendra Singh

UP Police Jhanda Divas

UP Police Jhanda Divas

लखनऊ. आज यूपी पुलिस के लिए ऐतिहासिक दिन है। इसे लेकर पुलिस महानिदेशक, यूपी कार्यालय में पुलिस झण्डा दिवस मनाया गया। 23 नवंबर 1952 को प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश पुलिस को “पुलिस ध्वज” प्रदान किया था। इसी ऐतिहासिक पल को तमाम अधिकारियों की मौजूदगी में डीजीपी ने याद किया। वहीं यूपी पुलिस के दिन प्रति दिन बढ़ते हौसलों की बढ़ाई की।

यूपी पुलिस के सामने तमाम चुनौतियां
डीजीपी सुलखान सिंह ने इस अवसर पर कहा कि सशस्त्र बलों में पुलिस कलर का महत्व वीरता और शौर्य से जुडा़ हुआ है। ये कलर हमारे पुलिस विभाग के स्वाभिमान और हमारे शौर्य का प्रतीक है। ये हमारी शान है, हमारी इज्जत है, इससे हमारी एक अलग पहचान बनती है। शस्त्र की ताकत धारण करने वाले फोर्स को ही ये गौरव प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी सभी दृष्टिकोण से बेहद संवेदनशील है। वर्तमान में यूपी पुलिस के सामने आतंकवाद, साम्प्रदायिकता, अपराधियों की गतिविधियां जैसी तमाम चुनौतियां है।

यूपी पुलिस से दूसरों राज्यों ने ली सीख
डीजीपी ने कहा कि यूपी पुलिस से केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल बनाये गये है। यूपी सीआईडी की तर्ज पर दूसरे राज्यों में सीआईडी और सीबीआई का गठन हुआ है। यूपी पुलिस एसटीएफ की कार्यप्रणाली को देख कर दूसरे राज्यो में भी एसटीएफ का गठन हुआ है।

पुलिस साथियों को सलाह
डीजीपी ने कहा कि हमें सावधानीपूर्वक नागरिकों के अधिकारों, साख-सम्मान की अपराधियों से रक्षा करनी हैं, जिससे सभी नागरिक अपने घर में निर्भीक रूप से रह सकें। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर स्वाभिमान के साथ जा सकें। वहीं हमारा नागरिकों के साथ फ्रेंडली व्यवहार रहें।

रीजनल एअर कनेक्टिविटी के लिए तैयारी
डीजीपी ने कहा कि पुलिस का विस्तार एसडीआरएफ के रूप में राज्य आपदा प्रबन्धन बनाया गया है। वन्य जीवों में बाघों के संरक्षण के लिए स्पेशल टाइगर प्रोटक्शन फोर्स का गठन कर एक कम्पनी पीएसी टाइगर प्रोटक्शन रूप में तैनात की गयी है। वहीं लखनऊ में मेट्रो का संचालन शुरू हुआ, जिसकी सुरक्षा पुलिस कर रही है। साथ ही बताया कि अभी पूरे प्रदेश में रीजनल एअर कनेक्टिविटी के अन्तर्गत तमाम एअरपोर्ट सक्रिय किये जा रहे हैं। जहां सिविलियन उड़ाने संचालित की जायेगी, उसकी सुरक्षा भी यूपी पुलिस को करनी है।

Home / Lucknow / यूपी पुलिस से दूसरे राज्यों की पुलिस ने भी ली सीख-डीजीपी सुलखान सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो