scriptUP Police को ट्विटर पर मिली 2.25 लाख शिकायतें, 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड, हजारों को घर बैठे मिला इंसाफ | UP Police resolved thousands complaints suspends 90 officers online | Patrika News
लखनऊ

UP Police को ट्विटर पर मिली 2.25 लाख शिकायतें, 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड, हजारों को घर बैठे मिला इंसाफ

यूपी पुलिस ने ट्विटर पर भी संभाली कानून-व्यवस्था, प्रदेशवासियों के साथ देश व विदेश से आने वालों का भी रखा पूरा ध्यान।

लखनऊJan 04, 2018 / 10:17 pm

Dhirendra Singh

UP Police Twitter

UP Police Twitter

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस अपनी ट्विटर सेवा @Uppolice पर बेहद गंभीरता से काम कर रही है। यूपी पुलिस देश में कानून एवं व्यवस्था संभालने वाली ऐसी पहली फोर्स है, जिसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का बखूबी इस्तेमाल करते हुए पूरे प्रदेश के अंतर्गत साल 2017 में आम से लेकर खास लोगों की 2.25 लाख से अधिक शिकायतें मिली। इसमें से 79,761 शिकायतों पर पुलिस ने संज्ञान लिया। वहीं ट्विटर पर मिली शिकायतों के आधार पर ही जांच कर यूपी पुलिस ने अपने ही विभाग में तैनात 90 पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की बड़ी मिसाल पेश की।

75 जिलों में शिकायत के मामले में लखनऊ टॉप पर
यूपी पुलिस को ट्विटर हैंडल पर वैसे तो कुल 2,25,858 शिकायतें मिली। इसमें से यूपी पुलिस ने 79,761 शिकायतों को कार्रवाई योग्य पाया। यूपी पुलिस का दावा है कि इनमें से 92 प्रतिशत शिकायतों को हल कर दिया गया।
वहीं यूपी के 75 जिलों से यूपी पुलिस को यूपी पुलिस ट्विटर हैंडल पर 73,257 शिकायतें मिली। शिकायतों के मामले में 75 जिलों में राजधानी लखनऊ साल 2017 में टॉप पर रहा। लखनऊ से इस दौरान कुल 8,039 शिकायतें लोगों ने ट्वीट की। वहीं दूसरे नंबर पर 6883 शिकायतों के साथ नोएडा और तीसरे नंबर पर 4966 शिकायतों के साथ गाजियाबाद रहा।

ट्विटर पर फरियाद, दर्ज हुई एफआईआर
थानों में एफआईआर दर्ज न होने पर यूपी पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे थे। इस दौरान यूपी पुलिस ने ट्विटर सेवा पर ऐसे लोगों की परेशानी का हल निकालना शुरु कर दिया। साल 2017 में यूपी पुलिस ने 75 जिलों के संबंधित थानों में ट्विटर पर मिली शिकायतों के आधार पर 434 एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए।

पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई में भी स्मार्ट रही यूपी पुलिस
यूपी पुलिस ने केवल आम लोगों के खिलाफ ही कार्रवाई नहीं की, बल्कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों पर भी सख्त कदम उठाएं। यूपी पुलिस ने पुलिसकर्मियों पर भ्रष्टाचार, मारपीट, अभद्रता व अन्य मामलों में की शिकायत को गंभीरता से लिया। इन शिकायतों के आधार पर साल 2017 में ट्विटर पर मिली शिकायतों के आधार पर 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए, 22 पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन भेजा गया, 18 पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ और 170 पुलिसकर्मियों के खिलाफ जांच शुरु की गई।

शहीद की शहादत को किया सलाम
शामली जिले में मुठभेद के दौरान सिपाही अंकित तोमर को गोली लग गई थी। उसे नोेएडा के फोर्टिस अस्पताल में बेहतर उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। लेकिन अंकित तोमर की जान नहीं बच सकी। यूपी पुलिस ने शहीद अंकित तोमर को ससम्मान अंतिम विदाई दी। यहीं नहीं यूपी पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर विशेष जगह देकर शहीद अंकित तोमर की शहादत को सलाम किया है।

ट्विटर पर चली कई बड़ी मुहिम
यूपी पुलिस ने साल 2017 में कई बड़ी मुहिम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के जरिये चलाई। इन मुहिम में लाखों लोगों ने हिस्सा लिया। बीते साल हाल में रिटायर हुए डीजीपी सुलखान सिंह का ई-संवाद काफी चर्चा में रहा। वहीं ब्लू वेल चैलेंज (सुरक्षा मुहिम), हैश टैग जीडब्ल्यूएस मेरी एंड जेरेमी, नारी सुरक्षा सप्ताह समेत कई मुहिम चलाई।

Home / Lucknow / UP Police को ट्विटर पर मिली 2.25 लाख शिकायतें, 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड, हजारों को घर बैठे मिला इंसाफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो