अगर बार-बार बढ़कर आ रहा है आपका बिजली का बिल, तो अब तुरंत हो जाएगा सही, जानें पूरी डीटेल

बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत भार बढ़ाने-घटाने की सुविधा, स्थान परिवर्तन की सुविधा, नाम परिवर्तन की सुविधा के साथ ही गलत बिलों को ठीक कराने की सुविधाएं भी दी जाएंगी।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. यूपी पावर कॉरपोरेशन का झटपट पोर्टल पूरी तरह उपभोक्ता फ्रेंडली बनाया जाएगा। इस पोर्टल पर उपभोक्ताओं को विद्युत भार बढ़ाने-घटाने की सुविधा, स्थान परिवर्तन की सुविधा, नाम परिवर्तन की सुविधा के साथ ही गलत बिलों को ठीक कराने की सुविधाएं भी दी जाएंगी। इसके लिए पोर्टल में जरूरी तकनीकी सुधार 100 दिन के अंदर किए जाएंगे। पावर कॉरपोरेशन की समीक्षा के दौरान ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने झटपट पोर्टल में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सभी सुधार हर हाल में 100 दिन के अंदर करने के निर्देश दिए।

 

गर्मियों को लेकर पूरी करें सभी तैयारियां

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को सही बिल समय पर मिले, उन्हें बिल का भुगतान करने के लिए बिजली घर ना जाना पड़े। गांव या मोहल्ले में ही बिल भुगतान की सुविधा मिले। इसके लिए जन सुविधा केंद्र, स्वयं सहायता समूह, सरकारी राशन की दुकान के माध्यम से बिल जमा कराया जाए। उन्होंने कहा कि 31 मार्च से पहले ही गर्मियों को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि विद्युत कनेक्शन के सभी लंबित आवेदन तय अवधि में जारी कर दिए जाएं। कॉरपोरेशन पर 90 हजार करोड़ का घाटा है। ऐसे में सभी बकायेदार उपभोक्ताओं के दरवाजे खटखटाएं और उन्हें भुगतान के लिए प्रेरित करें। डिस्कनेक्शन कोई विकल्प नहीं है। इसका विशेष ध्यान रखें।

 

एसएमएस में हो भुगतान का लिंक

उपभोक्ताओं के मोबाइल पर बिल के एसएमएस में ही भुगतान का लिंक अवश्य रहे। नियमित बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर उनका आभार प्रकट किया जाए। मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि उपभोक्ता सेवाओं, इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और राजस्व से जुड़े सभी लक्ष्यों के निर्धारण जूनियर इंजीनियर तक के स्तर तक सुनिश्चित हो। इसके लिए आईटी टूल्स का भी उपयोग हो डैशबोर्ड पर हर जेई को लक्ष्य दिखे। जेई से लेकर चेयरमैन तक की परफार्मेंस को एसीआर से जोड़ा जाए।

 

यह भी पढ़ें: UPSSSC की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, अप्रैल-मई में होंगे एग्‍जाम, जाने पूरी डीटेल

 

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned