scriptसरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो टीजीटी और पीजीटी के लिए जल्द शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन | UP Teacher Bharti 2019 Online Avedan For TGT PGT Recruitment Exam | Patrika News
लखनऊ

सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो टीजीटी और पीजीटी के लिए जल्द शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश में 4329 सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों (Secondary Schools) में टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) की भर्ती के लिए अक्टूबर माह से ऑनलाइन आवेदन (Online Awedan) की प्रक्रिया शुरू होगी।

लखनऊAug 21, 2019 / 09:07 pm

Neeraj Patel

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो टीजीटी और पीजीटी के लिए जल्द शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो टीजीटी और पीजीटी के लिए जल्द शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ. अगर आप सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। शासन द्वारा उत्तर प्रदेश में 4329 सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों (Secondary Schools) में टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) की भर्ती के लिए अक्टूबर माह से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने हाईकोर्ट में भर्ती का टाइम टेबल दिया है। टाइम टेबल के अनुसार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Avedan) की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 है और इसकी लिखित परीक्षा 2020 के मई माह में होगी जिसके लिए परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा।

मई 2020 में होगी परीक्षा

यूपी में टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कई महीनों का इंतजार करना होगा क्योंकि यह परीक्षा 2020 के मई माह में होगी। उम्मीदवारों के मई माह में परीक्षा देने के बाद जून 2020 में टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी जाएगी। जिससे परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थी अपना प्रश्नों के उत्तर का मिलान कर सकते हैं।

पास हुए अभ्यर्थियों का 2021 में होगा साक्षात्कार

टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद जिन अभ्यर्थियों को आंसर सीट पर आपत्ति होगी वे अपनी आपत्तियों का निस्तारण अक्टूबर 2020 तक करा सकते हैं। टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा का परिणाम अगले वर्ष 2020 के अंतिम माह में जारी किया जाएगा और इसके बाद टीजीटी और पीजीटी भर्ती के लिए साक्षात्कार का प्रक्रिया जनवरी से लेकर अगस्त 2021 तक चलेगी। यानी इस टीजीटी और पीजीटी भर्ती की प्रक्रिया में पूरे दो साल से ज्यादा का समय लगेगा।

सितंबर 2021 में होगा अंतिम परिणाम जारी

टीजीटी और पीजीटी भर्ती परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के शैक्षणिक योग्यताओं का सत्यापन साक्षात्कार के बाद ही किया जाएगा और इस भर्ती परीक्षा का लास्ट रिजल्ट सितंबर 2021 में घोषित करने के साथ ही अक्टूबर 2021 में संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को चयनित शिक्षकों का पैनल भेज दिया जाएगा।

Home / Lucknow / सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो टीजीटी और पीजीटी के लिए जल्द शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो