scriptसरकारी टीचरों के सामने नई आफत बनेगा सरकार का ये फैसला, जल्द होगा लागू! | up tet 2017 compulsory for class nursery to 12th teacher news in hindi | Patrika News
लखनऊ

सरकारी टीचरों के सामने नई आफत बनेगा सरकार का ये फैसला, जल्द होगा लागू!

स्कूलों में पढ़ाने के लिए अब सभी शिक्षकों के लिए टीईटी (टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट – TET) अनिवार्य हो गया है।

लखनऊNov 01, 2017 / 09:59 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

लखनऊ. अब अगर आपको नर्सरी से 12वीं क्लास का टीचर बनना है तो आपका टीईटी पास करना अनिवार्य रहेगा। स्कूलों में पढ़ाने के लिए अब सभी शिक्षकों के लिए टीईटी (टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट – TET) अनिवार्य हो गया है। बता दें कि अभी कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ाने वाले के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य था लेकिन अब 12 वीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए टीईटी (UP TET 2017) अनिवार्य कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – शिक्षक भर्ती परीक्षा 2017 का सिलेबस तैयार, शिक्षामित्रों का दोबारा प्राइमरी टीचर बन पाना मुश्किल

एनसीटीई (नेशनल काउंसिल आफ टीचर्स एजुकेशन) ने टीईटी को अब स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के लिए जरूरी बताते हुए इसे नर्सरी से 12वीं तक शिक्षकों के लिए अनिवार्य बनाने की सिफारिश की है। मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने इस मामले में दिलचस्पी दिखाई है। एनसीटीई की इस पहल को शिक्षा में सुधार को लेकर जुटी सरकार के एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है। एनसीटीई का मानना है कि टीईटी की अनिवार्यता से शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार होगा, साथ ही स्कूलों में योग्य शिक्षकों को पढ़ाने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें – जो शिक्षामित्र नहीं बन पाए थे सहायक अध्यापक उनके लिए बड़ी खुशखबरी, यूपी सरकार ने लिया बड़ा फैसला!

अपनी सिफारिश में एनसीटीई (NCTE : National Council For Teacher Education) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) से टीईटी पास अनिवार्यता की व्यवस्था को जल्द से जल्द लागू करने का निर्देश दिया है। वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने इस दिशा में तेजी से काम भी शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक यह माना जा रहा है कि मंत्रलय के स्तर से जल्द ही राज्यों से इसे अनिवार्य करने के लिए निर्देश जारी हो जाएंगे। स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए टीईटी को लागू करने का फैसला एनसीटीई की पहल पर ही किया गया था। फिलहाल यह अनिवार्यता अभी सिर्फ सरकारी स्कूलों में ही लागू है।

Home / Lucknow / सरकारी टीचरों के सामने नई आफत बनेगा सरकार का ये फैसला, जल्द होगा लागू!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो