30 जुलाई को यूपी नहीं आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी; उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सामने आया बड़ा खेल

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

- सावन के पहले सोमवार पर उमड़ा श्रृद्धालुओं का हुजूम, काशी विश्वनाथ और प्रयागराज में भक्तों की लगी लंबी-लंबी लाइनें

आज सावन के पहले सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने के लिए रात से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतार कतार लग गई है। शिवभक्तों के जयकारे से मंदिर के आसपास का क्षेत्र गुलजार हो उठा। कोरोना संक्रमण के कारण शिवभक्तों को पाबंदियों के साथ बाबा विश्वनाथ के दर्शन, पूजन और जलाभिषेक कर रहे है. उधर संगमनगरी प्रयागराज के शिवालयों में श्रृद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ है. प्राचीन और पौराणिक मनकामेश्वर मंदिर में विशेष तैयारी की गई है. मंदिर परिसर से लेकर बाहर तक सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए है. वहीं उत्तर के सभी जिलों में भक्त सुबह से ही मंदिर पहुंकर जलाभिषेक कर रहे हैं। बाराबंकी के लोधेश्वर महादेवा में भी भक्तों का हुजूम उमड़ा है।

- योगी सरकार ने किये 18 IAS अधिकारियों के तबादले, गोरखपुर समेत 3 जिलों के बदले जिलाधिकारी

योगी सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए प्रदेश में 18 आइएएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं। तीन जिलों में नए जिलाधिकारी बनाये गए हैं। जबकि सहारनपुर मंडल में नए कमिश्नर तैनात किए गए हैं। कई विकास प्राधिकरणों में नए उपाध्यक्ष तैनात किए गए हैं। लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) उपाध्‍यक्ष का चार्ज ले लिया गया है। कानपुर के नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को एलडीए का नया नया उपाध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा गोरखपुर के डीएम के. विजयेंद्र पांडियन की जगह पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद को गोरखपुर के डीएम के पद पर तैनात किया गया है।

- गोरखपुर में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद दबोचा एक हिस्ट्रीशीटर बदमाश, दिव्या दुबे हत्याकांड में थी तलाश

गोरखपुर जिले में रविवार देर रात पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ के दौरान मिथुन गैंग के बदमाश धर्मदेव और उसके साथी ने खोराबार पुलिस पर फायरिंग कर दी। जवाबी कार्रवाई में धर्मदेव के बाएं पैर में गोली लग गई। उसका साथी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। घायल बदमाश के कब्जे से दो नाली बंदूक और बाइक बरामद की गई है। देवरिया जिले का रहने वाला बदमाश गौरीबाजार थाने का हिस्ट्रीशीटर है। पुलिस को दिव्या दूबे हत्याकांड में उसकी तलाश थी।

- उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में बड़ी हेराफेरी का खुलासा, छात्र-छात्राओं का दो या दो से ज्यादा स्कूलों में मिला रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और एडेड स्कूलों में छात्र-छात्राओं के रजिस्टेशन में बड़ा खेल सामने आया है। लखनऊ मंडल में ही आधार कार्ड के माध्यम से हुए वैरिफिकेशन में दो से ज्यादा स्कूलों में दर्ज छात्र-छात्राओं की संख्या 40,636 मिली है। वहीं दूसरी तरफ अब बेसिक शिक्षा विभाग सभी मंडलों में रजिस्ट्रेशन की जांच आधार कार्ड से कराने की जगह उस पर पर्दा डालने में जुटा है। सरकार रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही हर साल बच्चों को किताबें, बैग, ड्रेस, जूता-मोजा और दूसरी कई सुविधाएं दे रही है। ऐसे में एक मंडल में ही लाखों रुपये की योजनाओं का वारा-न्यारा हो चुका है। सभी मंडलों में जांच होने पर करोड़ों का हेरफेर सामने आ सकता है।

- 30 जुलाई को यूपी नहीं आएंगे पीएम मोदी, रद्द हुआ दौरा, सभी 9 मेडिकल कॉलेजों को MCI से अभी नहीं मिली मान्यता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब 30 जुलाई उत्तर प्रदेश के दौरे पर नहीं आएंगे। दरअसल 30 जुलाई को सिद्धार्थनगर जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी को शामिल होना था, जो अब स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी अगले महीने प्रदेश के दौरे पर आएंगे। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जुलाई को उत्तर प्रदेश के नौ नये मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करने वाले थे, लेकिन भी 9 मेडिकल कॉलेजों को MCI से अभी मान्यता नहीं मिली है। जिसके चलते यह कार्यक्रम स्थगित किया गया है।

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned