आज से अनलॉक हुए यूपी के सभी 75 जिले, 23 लाख श्रमिकों को 230 करोड़ की सौगात देंगे सीएम योगी

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

UP Unlock: आज से अनलॉक हुए यूपी के सभी 75 जिले, इन शर्तों के साथ खुले बाजार

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दर में गिरावट के बाद बुधवार से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) हटा दिया गया है। सोमवार को 72 जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटाया गया था। बाद में तीन शेष बचे जिलों से भी कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया। बुधवार को जिलों में भी सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति है। हालांकि, इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन करना होगा। अनलॉक होने के बाद बाजार सिर्फ पांच दिन ही खुलेंगे। शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू रहेगा। सभी जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू पूर्व की भांति ही लागू रहेगा। इस दौरान शॉपिंग मॉल, जिम, स्पा सेंटर, मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर और कोचिंग सेंटर नहीं खुलेंगे। कोरोना कर्फ्यू के दौरान लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि अगर किसी भी जिले में सक्रिय केसों की संख्या 600 से ज्यादा होती है तो वहां स्वतः कोरोना कर्फ्यू पूर्व की भांति लागू हो जाएगा।

वैक्सीनेशन के मामले में यूपी ने राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों को पीछे छोड़ा

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से निपटने के लिए शुरू वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान में यूपी ने राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ को पीछे छोड़ दिया है। सभी आयु वर्गों का टीकाकरण कराने में जहां योगी सरकार ने रोज नई उपलब्धियां हासिल की हैं, वहीं राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ सरकार इसमें फिसड्डी साबित हुई है। इन तीनों राज्यों में वैक्सीनेशन की स्पीड इनती धीमी है कि करोड़ों की संख्या में डोज मिलने के बाद भी आधी से कम आबादी को ही टीका लगाया गया है। राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ राज्यों के मुकाबले 24 करोड़ की आबादी वाले सबसे बड़े राज्य यूपी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आक्रामक टीकाकरण अभियान से महामारी को नियंत्रित करने में सफलता पाई है। अगस्त तक 10 करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य हासिल करने के लिये योगी सरकार ने फुलप्रूफ प्लान बनाया है, जिसको अमल में लाने के लिए अधिकारी पूरी ताकत से जुट गए हैं।

23 लाख श्रमिकों को 230 करोड़ की सौगात देंगे सीएम योगी, खाते में ट्रांसफर होगा 1000 रुपए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से आर्थिक मार झेल रहे 23 लाख श्रमिकों को 230 करोड़ की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री बुधवार सुबह 11।30 बजे सभी पंजीकृत 23 लाख मजदूरों के खाते में डीबीटी के तहत 1000-1000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर करेंगे। आपदा राहत सहायता योजना के तहत 23 लाख मजदूरों को यह आर्थिक मदद जाएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रमिकों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए मजदूरों से संवाद भी करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण के लिए www।upssb।in पोर्टल का शुभारंभ भी करेंगे।

कानपुर में बड़ा हादसा, लोडर को टक्कर मारकर पुल से गिरी बस, कम से कम 17 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर में मंगलवार को बड़ा हादसा (Accident) हो गया। यहां पर एक तेज रफ्तार बस लोडर को टक्कर मारने के बाद पुल से नीचे गिर गई। हादसे में कम से कम 17 लोगों की मौत की खबर है। वहीं सभी घायलों को हैलेट अस्पताल भेजा गया है। हादसे की सूचना मिलते ही इलाज की व्यवस्‍था के लिए सीएमओ खुद हैलेट पहुंच गए हैं। जानकारी के अनुसार हादसा कानपुर के सचेंडी में हुआ है। वहीं स्‍थानीय विधायक अभीजीत सांगा मौके पर पहुंचे और उन्होंने जानकारी दी कि बड़ी संख्या में मृतक कल्याणपुर ब्लॉक के ईश्वरीगंज और लालपुर गांव के रहने वाले हैं। हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर दुख जताया। साथ ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से सहायता राशि देने की भी घोषणा की। हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी गहरा दुख जताया। इसके साथ ही सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर हरसभाव मदद करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों को बेहतर चिकित्सा दिलाने का भी निर्देश दिया गया है।

UP Weather: पूर्वाचल और तराई के जिलों में बदला मौसम, लखनऊ तक हल्की बारिश का दिखेगा असर

बिहार की सीमा से सटे पूर्वांचल के जिलों से लेकर तराई के जिलों और लखनऊ (Lucknow) तक मौसम का मिजाज पौ फटने के साथ ही बदल गया है। कई जिलों में हल्की बारिश भी सुबह सुबह हुई है। इसका विस्तार पूर्वांचल, तराई और मध्य यूपी के कई जिलों में दोपहर तक देखने को मिलेगा। मौसम विभाग (Met Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक लगभग 15 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना जताई गई है। इन जिलों में लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके भी चलेंगे। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है, लेकिन मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए फिलहाल कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

यह भी पढ़ें: Akhilesh Yadav Coronavirus vaccination: मुलायम के बाद अब अखिलेश यादव भी लगवाएंगे कोविड वैक्सीन, यू-टर्न लेते हुआ दिया ये बड़ा बयान

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned