scriptUP Top News : पॉलिथीन बैग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाएगी यूपी सरकार | UP Top News: UP government will ban polythene bags completely | Patrika News
लखनऊ

UP Top News : पॉलिथीन बैग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाएगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश की अब तक प्रमुख खबरें पत्रिका उत्तर प्रदेश पर…

लखनऊMar 04, 2021 / 03:56 pm

Neeraj Patel

1_7.jpg

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर्यावरण पर पड़ रहे दुष्प्रभाव रोकने के लिए पॉलिथीन बैग के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है। वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई 2018 से सभी नगर पंचायतों, नगर पालिका, नगर निगम और औद्योगिक नगरी में आने वाले प्लास्टिक एवं थर्माकोल से बने गिलासों, कपों और चम्मचों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध है। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के निस्तारण योग्य प्लास्टिक कैरी बैगों के उपयोग, निर्माण, बिक्री, वितरण, भंडारण, परिवहन और आयात- निर्यात को प्रतिबंधित किया है। वहीं विधानसभा में सपा विधायक संजय गर्ग ने पॉलिथीन बैग से पर्यावरण पर पड़ रहे दुष्प्रभाव का सवाल उठाया।

बीएचयू के छात्रों को मिलेगी एक बड़ी लाइब्रेरी

वाराणसी. बीएचयू लाइब्रेरी के विस्तार की तैयारी चल रही है। इसके बाद यहां छात्रों के बैठने की संख्या भी बढ़ जाएगी, साथ ही किताबों के रखने के लिए पर्याप्त जगह हो जाएगी। अब तक सेंट्रल लाइब्रेरी और साइबर लाइब्रेरी को मिलाकर कुल 800 से 1000 छात्रों के बैठने की ही क्षमता है। पांच मंजिला नई बिल्डिंग के बन जाने के बाद लाइब्रेरी में बैठने वालों की संख्या भी 1500 से अधिक हो जाएगी। विस्तार संबंधी कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। बीएचयू परिसर में विश्वनाथ मंदिर के सामने बनी लाइब्रेरी में स्नातक, स्नातकोत्तर, शोध के छात्रों के साथ ही शिक्षकों के बैठकर पढ़ाई करने की सुविधा है।

बच्चों की शिक्षा की बुनियाद मजबूत करेगी योगी सरकार

लखनऊ. प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों की बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के लिए शासन स्तर पर पहल की गई है। इसके तहत सबसे काबिल शिक्षकों को कक्षा एक और दो के बच्चों को पढ़ाने के लिए चुना जाएगा। बच्चों की लर्निंग आउटकम परीक्षा में सामने आया था कि परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक और दो के छात्र भाषा और गणित में काफी कमजोर हैं। शुरुआती कक्षाओं में कमजोर होने से आगे की कक्षाओं की पढ़ाई बाधित हो जाती है। इस स्थिति से निपटने के लिए अब प्राथमिक स्कूलों के सबसे दक्ष एवं योग्य शिक्षक कक्षा एक और दो में शिक्षण कार्य करेंगे। शिक्षकों के अनुभव एवं शिक्षण कला के जरिए बुनियाद मजबूत होगी।

मुन्ना बजरंगी और मुख्तार अंसारी गैंग के दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर

प्रयागराज. यूपी स्पेशल टास्क फोर्स के साथ हुई मुठभेड़ में दो बदमाश मारे गए। मुठभेड़ के बाद पुलिस ने मौके से 30 और 9 एमएम की पिस्टल व कारतूस बरामद किए हैं। दोनों की पहचान गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी और मुख्तार अंसारी के गैंग के सदस्य वकील पांडेय और अमजद के रूप में की गई है। एसटीएफ ने बताया कि वकील पांडेय और अमजद दोनों भदोही के रहने वाले हैं। इन दोनों ने रांची के होटवार जेल के जेल अधिकारी की हत्या की सुपारी ली थी। साथ ही मुख्तार अंसारी और मुन्ना बजरंगी के कहने पर साल 2013 में वाराणसी के तत्कालीन डिप्टी जेलर अनिल कुमार त्यागी की दिनदहाड़े हत्या कर दी थी।

अजीत सिंह हत्याकांड में आरोपी पर 25 हजार का इनाम घोषित

लखनऊ. अजीत सिंह हत्याकांड में आरोपी पूर्व सांसद धनंजय सिंह पर लखनऊ पुलिस ने 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। धनंजय अभी भी फरार है और पुलिस उसकी तलाश में छापेमारी कर रही है। बता दें कि धनंजय सिंह की तलाश तेज हो गई है। पुलिस ने बुधवार रात उनके चार ठिकानों पर दबिश दी लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा। प्रभारी निरीक्षक विभूतिखंड चंद्रशेखर सिंह के मुताबिक, कठौता चौराहे पर गत 6 जनवरी की रात गैंगवार में मऊ मुहम्मदाबाद गोहाना के पूर्व उप ज्येष्ठ प्रमुख अजीत सिंह की हत्या हुई थी।

मछली पकड़ने गए दो बच्चों की बंधी में डूबने से मौत

सोनभद्र. जिले में बंधी में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई। छह और सात वर्षीय ये बच्चे मछली पकड़ने गए थे। मौत की खबर से परिजनों में कोहराम मचा है। मामला जनपद के सदर कोतवाली क्षेत्र के अमौली गांव में मछली मारने एक बंधी में गए दो बच्चे डूब गए। साथियों ने घटना की जानकारी परिवार के लोगों को दी तो हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे परिजनों सहित अन्य ग्रामीणों की मदद से दोनों बच्चों को बाहर निकाला गया लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी। पुलिस के मुताबिक बसौली गांव निवासी सूर्य प्रकाश पटेल (6) और सुरेश चौहान (7) गांव के ही छह बच्चों के साथ मछली पकड़ने अमौली स्थित बंधी में गए थे। जहां डूबने से उनकी मौत हो गई।

Home / Lucknow / UP Top News : पॉलिथीन बैग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाएगी यूपी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो