scriptट्रैवल मार्ट के जरिए कुंभ की ब्रांडिग, सीएम योगी बोले- छह लाख गांव जाएगा निमंत्रण | UP travel mart by UP tourism lucknow news | Patrika News
लखनऊ

ट्रैवल मार्ट के जरिए कुंभ की ब्रांडिग, सीएम योगी बोले- छह लाख गांव जाएगा निमंत्रण

यूपी टूरिज्म व फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज़ (फिक्की) द्वारा सोमवार से राजधानी में तीन दिवसीय ट्रैवल मार्ट की शुरुआत हुई।

लखनऊAug 27, 2018 / 02:52 pm

Prashant Srivastava

gg

ट्रैवल मार्ट के जरिए कुंभ की ब्रांडिग, सीएम योगी बोले- छह लाख गांव जाएगा निमंत्रण

लखनऊ. यूपी टूरिज्म व फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज़ (फिक्की) द्वारा सोमवार से राजधानी में तीन दिवसीय ट्रैवल मार्ट की शुरुआत हुई। इस दौरान सीएम योगी ने 23 देशों के 52 टूर ऑपरेटरों के साथ देश के 18 बड़े टूर ऑपरेटरों के माध्यम से देश-दुनिया के लोगों को अगले साल प्रयाग में होने वाले कुंभ में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया। उन्होंने कहा कि औपचारिक आमंत्रण देश भर के छह लाख गांव में भी दिया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2019 में होने वाले कुंभ मेले के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कुंभ के आयोजन के लिए हम तैयार हैं। कुंभ मेला यूपी की संस्कृति को दुनिया के सामने रखने का बड़ा अवसर है। ये संसार का सबसे बड़ा प्रोग्राम है। हमारी कोशिश है कि भारत के हर गांव के नागरिक कुंभ में शामिल हों, इसके लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
हर तरह के टूरिज्म को देंगे बढ़ावा

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूपी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक पर्यटन का केंद्र है। देश के सबसे अच्छे हाइवे यूपी में हैं। हवाई सेवा में भी लगातार विस्तार हो रहा है। ट्रैवल मार्ट पर्यटन को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि यूपी में विलेज टूरिज्म हेरिटेज टूरिज्म, कल्चरल टूरिज्म के कारण पर्यटन की संभावनाएं भरी पड़ी हैं। हम सभी को अच्छा पैकेज देने के लिए तैयार है। प्रदेश को एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना हमारा उद्देश्य है। विदेशी टूर ऑपरेटरों को वाराणसी, आगरा, मथुरा-वृंदावन, बुंदेलखंड और बौद्ध परिपथ सहित प्रमुख तीर्थ स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा।

रोजगार के मौके बढ़ाने का प्रयास


इस मौके पर प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने कहा कि पर्यटन विकास को बढ़ाने के साथ ही रोजगार के अवसर भी देता है। यूपी में अयोध्या, मथुरा, काशी के अलावा बौद्घ सर्किट और सूफी सर्किट भी है। यहां अलग-अलग तरह का संगीत, नृत्य और खानपान है और अब 2019 में कुंभ का भव्य आयोजन भी होने जा रहा है। इससे प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यूपी के पास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म पॉलिसी है। यूपी ट्रैवल मार्ट 2018 में बायर्स और सेलर्स के मध्य 1725 बी2बी को भी सुनिश्चित किया गया है। विदेशी टूर आपरेटर्स को फैम (परिचात्मक भ्रमण) के माध्यम से राज्य के मनोहर क्षेत्रों का भ्रमण कराया जायेगा।

यूपी पर्यटन विभाग ने विदेशी टूर आपरेटर्स के लिये 3 विशेष तीन परिचात्मक भ्रमण के प्रोग्राम भी तैयार किये हैं, जिसे वे अपनी सुविधा व रूचि के अनुसार चुन सकतें हैं। ये फैम(परिचात्मक भ्रमण) बुंदेलखण्ड के मानसून की खूबसूरती, भगवान कृष्ण की बृज भूमि से जुड़ी कहानियां व उत्तर प्रदेश के बौद्ध धर्म से जुडे़ क्षेत्रों से विदेशी टूर आपरेटर्स का परिचय करायेंगे।
फिक्की के सेक्रेटरी जनरल दिलीप चेनॉय ने पत्रिका को बताया कि इस ट्रैवल मार्ट के जरिए विदेश से यूपी में ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन पर्यटकों को कहां ठहरना है, कहां घूमना आदि सभी की जानकारी यहां लगी एग्जीबिशन में दी जा रही है। यहां के डोमेस्टिक सेलर व देश-विदेश से आए टूर ऑपरेटर्स के बीच बिजनेस मीटिंग भी होगी। हमारा प्रयास यही है कि प्रदेश में पर्यटन को हर तरीके से प्रमोट किया जाएगा ताकि व्यापार व रोजगार भी बढ़े।

Home / Lucknow / ट्रैवल मार्ट के जरिए कुंभ की ब्रांडिग, सीएम योगी बोले- छह लाख गांव जाएगा निमंत्रण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो