लॉकडाउन के बाद आ गई परीक्षा की तारीख, 30 जून के बाद शुरू होगी सेमेस्टर परीक्षाएं, 29 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा

उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं 30 जून के बाद शुरू की जा सकती हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने एक बयान जारी किया है

By: Karishma Lalwani

Published: 22 Jun 2020, 09:16 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं (UP University and Colleges Exam) 30 जून के बाद शुरू की जा सकती हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने एक बयान जारी किया है। मुख्य सचिव ने अपने बयान के जरिए बताया है कि राज्य के विश्वविद्यालयों परीक्षाएं 30 जून 2020 के बाद आयोजित की जाएंगी। साथ ही निर्देश दिया है कि उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षाएं और बीएड 2020 की परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित करने के लिए सभी संस्थान महत्वपूर्ण व आवश्यक इंतजामों की तैयारियों पर ध्यान दें। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को अलकोहल बेस्ड सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया है, ताकि कार्यक्रम स्थल में प्रवेश से पहले उनके हाथों को कीटाणुरहित किया जा सके।

60 जिलों में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

उत्तर प्रदेश की बीएड की प्रवेश परीक्षा की तारीख तय कर दी गई है। बीएड की परीक्षा 29 जुलाई को होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने रविवार को यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा प्रदेश के 60 जिलों में होगी। पहले यह 16 जिलों में होनी थी। परीक्षा में चार लाख 32 हजार छात्र-छात्राएं बैठेंगे। उन्हें प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। बता दें कि इस बार बीएड परीक्षा का आयोजन लखनऊ विवि करा रहा है। इससे पहले यह परीक्षा 6 अप्रैल को कराई जानी थी। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया। इस कारण यह परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 2 लाख उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाना है।

ये भी पढ़ें: CBSE: कोरोना के खतरे से नहीं होगी 12वीं की परीक्षा, प्रमोट किए जाएंगे सभी स्टूडेंट्स!

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned