scriptUP Weather Alert : 48 घंटे तक अंधड़ के साथ झमाझम बारिश, यूपी के 49 जिलों में अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये सलाह | up weather forecast imd ssued rain alert in 49 District | Patrika News

UP Weather Alert : 48 घंटे तक अंधड़ के साथ झमाझम बारिश, यूपी के 49 जिलों में अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये सलाह

locationलखनऊPublished: Jun 07, 2023 02:08:42 pm

Submitted by:

Aman Pandey

UP Weather Alert: यूपी में मौसम में बदलाव जारी है। कहीं झमाझाम बारिश तो कहीं धूप निकल रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने नया अपडेट दिया। विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सिर्फ दो दिन बाद तेज गर्मी शुरू हो जाएगी।

up weather forecast imd ssued rain alert in 49 District
UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। किसी जिले में बारिश तो किसी जिले में लू का कहर बरप रहा है। मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के 29 जिलों में बारिश अलर्ट जारी किया है। साथ ही पूर्वी यूपी के 20 जिलों में 2 दिन तक हीटवेव की संभावना जताई है।
मौसम विभाग के अनुसार, केरल में मानसून लेट पहुंचने के कारण इसका असर यूपी में भी देखने को मिलेगा। मिल रहे संकेत के अनुसार, मानसून की बारिश 10 जुलाई के बाद ही यूपी में होने की उम्मीद है। अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर बिजली गिरने के भी आसार हैं। प्रदेश में औसतन तापमान 40 डिग्री के पार रहने की संभावना है।
40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से चलेंगी हवाएं
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि यूपी के 29 जिलों में तेज आंधी संग झमाझम बारिश की उम्मीद है। जबकि 20 जिलों में हीटवेव चलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्ट यूपी के फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस औरैया तथा इसके आसपास के इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान है। अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के भी आसार हैं।
यह भी पढ़ें

Bahraich News: बहराइच सांसद की गाड़ी पलटने की कोशिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, काशी में गुरुवार से पूरे 3 दिन तक हीट वेव का असर देखा जाएगा। 8 से 10 जून तक हीट वेव का असर रहेगा और मौसम का रुख बदलेगा। 11 और 12 जून से फिर मौसम बदलने की शुरूआत होगी। बरेली में इस सप्ताह और भी भीषण गर्मी पड़ेगी।
आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 57 दर्ज किया गया
इधर मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक होकर 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम होकर 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 57 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की दी जानकारी के अनुसार अब 40 डिग्री के पार तापमान जाएगा। आने वाले कुछ दिनों में सूरज के तेवर अब और तल्ख होते जाएंगे। साथ ही पारा भी 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो