scriptUP Weather Forecast Latest Update: यूपी में 6 मई तक धूल भरी आंधी और बारिश का अलर्ट, 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं | UP Weather Forecast Latest Update Rain or Thunder Shower till 6 May | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Forecast Latest Update: यूपी में 6 मई तक धूल भरी आंधी और बारिश का अलर्ट, 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग ने 6 मई तक प्रदेश के विभिन्न अचलों में आंधी-बारिश और गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की आशंका जतायी है। बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रतिघंटा से हवाएं भी चलेंगी।

लखनऊMay 03, 2021 / 10:26 am

रफतउद्दीन फरीद

UP Weather Forecast Latest Update

मौसम अलर्ट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में छह मई तक विभिन्न इलाकों में बारिश और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने का पूर्वनुमान जाहिर किया है। पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव के चलते मौसम में बदलाव आया है। इसके पहले मौसम विभाग ने एक से तीन मई तक यूपी के विभिन्न स्थानों पर आंधी-बारिश की आशंका जतायी थी। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इस दौरान बारिश के साथ-साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के भी आसार हैं।


मौसम के अचानक करवट लेने के बाद सोमवार को गर्मी से राहत रही और मौसम ठंडा व खुशनुमा रहा। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लखनऊ में जहां 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 35.5 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं न्यूनतम तापमान 24.1 रहा। कानपुर में अधिकतम 35.5 (-5) न्यूनतम 23.8, बरेली में अधिकतम 37 और न्यूनतम 24.7 डिग्री रहा। इसी तरह वाराणसी में 3 डिग्री गिरावट के साथ अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम 25.5 डिग्री, प्रयागराज में 37.2 (-4), न्यूनतम 25, गोरखपुर में अधिकतम 32.6 (-6) व 23 डिग्री, मुजफ्फरनगर में अधिकतम 38 व न्यूनतम 21.4, अलीगढ़ में 38.4 व 22.8 और आगरा में 39.7, 25.6 डिग्री दर्ज किया गया।


मौसम में आए इस परिवर्तन से राहत मिल गई। कई इलाकों में रविवार की रात से ही तेज हवाएं चल रही थीं। हालांकि मौसम विभाग ने राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की आशंका पहले ही जता दी है। मौसम निदेशक जे.पी.गुप्त के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव की वजह से मौसम में यह बदलाव आया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में छह मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश होने के आसार हैं।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार तक गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कन्नौज, इटावा, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, गोंडा, हरदोई, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, बांदा, चित्रकूट और फतेहपुर के सटे इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। यहां गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।


मंगलवार तक औरैया, फर्रूखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, मऊ और आजमगढ़ के आस-पास के क्षेत्रों में भी मौसम खराब होने की प्रबल संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो