scriptयूपी में गर्मी ने तोड़ा बीते 10 साल का रिकॉर्ड, अगले दो दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी | UP weather update heatwave alert for next two days | Patrika News
लखनऊ

यूपी में गर्मी ने तोड़ा बीते 10 साल का रिकॉर्ड, अगले दो दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में गर्मी (Heat) ने बीते दस वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मार्च के अंत में और अब अप्रैल शुरू होते ही गर्मी के ऐसे तेवरों की किसी ने कल्पना भी नहीं की थी।

लखनऊApr 01, 2021 / 09:28 pm

Abhishek Gupta

Heatwave

Heatwave

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में गर्मी (Heat) ने बीते दस वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मार्च के अंत में और अब अप्रैल शुरू होते ही गर्मी के ऐसे तेवरों की किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। धूल भरी गर्म तेज हवा ऐसे लोगों को चेहरों को चुभ रही है, मानों अप्रैल नहीं, जून-जुलाई का माह हो। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी बीते दिन झांसी में पड़ी। यहां अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ की बात करें, तो यहां भी बीते दिनों तापमान 40 पार कर गया। यही हाल राज्य के अधिकतर जिलों का रहा। यह तो अभी शुरूआत है। गर्मी अभी और तेवर दिखाएगी। मौसम विभाग ने दो दिनों में हीटवेव की चेतावनी जारी कर दी है।
ये भी पढ़ें- Weather update : लखनऊ में धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी के आसार

हीटवेव का अलर्ट-

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ झारखंड और पश्चिम बंगाल में धूल भरी हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान में भी कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री तक पहुंच चुका है। ये हीटवेव ही राजस्थान के रास्ते भारत के मैदानी क्षेत्रों तक पहुंच रही है। यूपी समेत 10 राज्यों में 3 अप्रैल को हीटवेव चलने का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के निदेशक जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया हीटवेव से मैदानी क्षेत्रों में तापमान बढ़ेगा।
बढ़ेगा तापमान-

आईएमडी लखनऊ केंद्र का कहना है कि अगले पांच दिनों में गर्मी बढ़ेगा। मौसम समान्यतः शुष्क रहेगा। लखनऊ का आज का तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिली। दिन का तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि अगले दो दिनों में तापमान दोबारा 40 पार जाएगा, जो समान्य से अधिक होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो