scriptUP Weather Update: यूपी में मौसम का मिजाज बदला, आंधी बारिश के आसार | UP Weather Update Rain or Thunder Storm till Till 7 May IMD | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Update: यूपी में मौसम का मिजाज बदला, आंधी बारिश के आसार

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि पूरे हफ्ते मौसम बदला रहेगा। मौसम विज्ञानियों ने सात मई तक प्रदेश में जगह-जगह आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

लखनऊMay 03, 2021 / 08:21 pm

रफतउद्दीन फरीद

Weather Alert

मौसम अलर्ट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में भोर में बारिश हुई है। मौसम में आए बदलाव के चलते प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग कें पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम में आया यह बदलाव उत्तर प्रदेश में पूरे हफ्ते देखने को मिलेगा। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक सात मई तक आंधी बारिश और गरज चमक व बौछार की संभावना जताई गई है। मौसम में आया यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव के चलते है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इस दौरान बारिश के साथ-साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के भी आसार हैं।


मौसम के अचानक करवट लेने के बाद सोमवार को गर्मी से राहत रही और मौसम ठंडा व खुशनुमा रहा। इससे तेज धूप और प्रचंड गर्मी झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा था। वहीं पिछले 24 घंटे में लखनऊ से लेकर कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़ और आगरा समेत जिलों में अधिकतम तापमान में एक से 6 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली। जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 21 डिग्री सेल्सियस तक रहा। हालांकि बांदा में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात का तापमान 25 पर रहा।

 

24 घंटे में तापमान में आया बदलाव

शहर

अधिकतम (डिग्री)न्यूनतम (डिग्री)
लखनऊ35.5 (-4)24.1 (1)
कानपुर35.5 (-5)23.8
बरेली37.0 (-1)24.7 (1)
वाराणसी37.0 (-3)25.5 (1)
प्रयागराज37.2 (-4)25.0
गोरखपुर32.6 (-6)23.0 (-1)
मुजफ्फरनगर38.0 (1)21.4
अलीगढ़38.4 (-1)22.8
आगरा39.7 (-1)25.6 (1)
शाहजहांपुर34.5 (-3)24.2 (2)

 

सेामवार को यूपी के कई जिलों में मौसम के बदलाव का असर देखने को मिला। मध्य प्रदेश और राजस्थान सीमा से लगे कुछ जिलों में सोमवार की भोर में बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग ने सोमवार को दिन में जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, भदोही, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी और मिर्जापुर जिलों में आंधी चलने की संभावना भी जतायी। यहां 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलने की आशंका जाहिर की गई।

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव की वजह से मौसम में यह बदलाव आया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में सात मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश होने के आसार हैं।


पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार तक औरैया, फर्रूखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, मऊ और आजमगढ़ के आस-पास के क्षेत्रों में भी मौसम खराब होने की प्रबल संभावना है।


फसल को नुकसान
एक तरफ जहां आंधी-पानी से एक तरफ जहां गर्मी से राहत मिली है वहीं इससे फसलों के नुकसान का खतरा है। आंधी और बारिश के चलते आम की फसल को नुकसान हो रहा है। जिन जगहों पर गेहूं और अरहर की पिछैती फसल अभी भी कट रही है वहां भी नुकसान हो रहा हे। हालांकि ज्यादातर जगह रबी की फसल कट चुकी है।

Home / Lucknow / UP Weather Update: यूपी में मौसम का मिजाज बदला, आंधी बारिश के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो