scriptपांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश, कुशीनगर से जल्द शुरू होगी उड़ान | up will become indias first state to have five international airports | Patrika News
लखनऊ

पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश, कुशीनगर से जल्द शुरू होगी उड़ान

उत्तर प्रदेश में अभी लखनऊ और वाराणसी से अन्तराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती हैं। जल्द ही कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होगी,। 2024 के पहले नोएडा का जेवर और अयोध्या का श्रीराम एयरपोर्ट भी शुरू हो जाएगा।

लखनऊJun 24, 2021 / 06:55 pm

रफतउद्दीन फरीद

Uttar pradesh International airport

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल एयरपोर्ट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश जल्द ही हवाई सेवा में भी देश में नंबर वन होगा। आने वाले एक-दो सालों में यहां पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। जल्द ही 21 एयरपोर्ट ऑर सात हवाई पट्टियां ऑपरेट होंगी। उत्तर प्रदेश की तरक्की के लिये योगी सरकार का कनेक्टिविटी पर सबसे ज्यादा जोर है। एक तरफ जहां सूबे में बुलेट ट्रेन दौड़ाने की तैयारी चल रही है तो वहीं दूसरी ओर योगी सरकार प्रदेश में मेट्रो रेल और हाइवे व एक्सप्रेसवे का जाल बिछाने के साथ ही एयर कनेक्टिविटी पर फोकस कर रही है। इस बात की पूरी तैयारी है की 2024 के पहले प्रदेश में पांच एयरपोर्ट से इंटरनेशनल उड़ानें संचालति हों।

 

 

लखनऊ और वाराणसी पहले से हैं

उत्तर प्रदेश में अब तक केवल दो ही शहरों में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी हवाई अड्डा) ऑर लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा वाराणसी (बाबतपुर एयरपोर्ट) से ही अंतर्राष्ट्रीय उ़ड़ानों का संचालन किया जाता है। विकास को गति देने के लिये बीते कुछ सालों में केन्द्र की मोदी सरकार ऑर सूबे की योगी सरकार ने हवाई कनेक्टिविटी पर खास फोकस किया है। जल्द ही सूबे में कुशीनगर, नाेएडा ऑर अयोध्या में भी अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा ऑर यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट ऑपरेशन होगा।

 

 

कुशीनगर एयरपोर्ट

कुशीनगर में बन रहा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूर्वांचल का दूसरा, यूपी का तीसरा ऑर देश का 87वां लाइसेंसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। योगी सरकार ने इसका निर्माण बेहद तेजी से कराया। यह न सिर्फ बनकर तैयार हो चुका है बल्कि बीते 23 फरवरी को डीजीसीए ने इसे उड़ान का लाइसेंस भी जारी कर दिया है। यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है। यहां उड़ान संचालित करने को लेकर कवायद चल रही है। जल्द ही यहां से उड़ान शुरू हो जाएगी।

 

 

नोएडा में जेवर एयरपोर्ट

नोएडा के जेवर में भी ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। गौतमबुद्घ नगर जिले के जेवर में 40.0919 हेक्टेयर भूमि पर बनने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पांच रनवे होंगे। दो रनवे के लिये जमीन अधिग्रहित हो चुकी है, जबकि तीन के लिये 3,418 हेक्टेयर भूमि अभी अधिग्रहित होनी है। यहां पहले फेज का काम पूरा होेन के साथ ही उड़ान सेवा शुरू कर दी जाएगी।

 

 

अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट
अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट योगी सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही यहां विकास की ढेरों परियोजनाएं शुरू की गई हैं, श्रद्घालुओं ऑर पर्यटकों की सहूलियत को देखते हुए कनेक्टिविटी पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। यहां श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने पर तेजी से काम चल रही है। हवाई अड्डे के लिये 555.66 एकड़ अतिरिक्त जमीन खरीदने के लिये सरकार की ओर से 1,001 करोड़ 77 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। अब तक केन्द्र सरकार की ओर से इसके लिये 250 करोड़ ऑर प्रदेश सरकार की ओर से 21 करोड़ 99 लाख 50 हजार 720 रुपये की वित्तीय स्वीकृति दी है। अब तक 377 एकड़ भूमि एएआई को उपलब्ध कराई जा चुकी है। यहां 2022 से विमान सेवा शुरू करने की योजना है।

 

 

21 एयरपोर्ट ऑर 7 हवाई पट्टियां होंगी ऑपरेट
एयर कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के तहत भी यूपी के कई छोटे शहरों में एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं ऑर बंद पड़ी हवाई पट्टियों को फिर से संचालित करने पर तेजी से काम चल रहा है। तीन साल के अंदर ही यूपी में गोरखपुर, प्रयागराज, आगरा, हिंडन ऑर बरेली सहित पांच एयरपोर्ट शुरू हो चुके हैं। आजमगढ़ के मंदुरी में भी एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है ऑर कहा जा रहा है कि अगस्त में पीएम मोदी उसका उद्घाटन करेंगे। फिलहाल यूपी में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन एयरपोर्ट संचालित हैं। अलीगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकुट ऑर सोनभद्र में एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं।

Home / Lucknow / पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश, कुशीनगर से जल्द शुरू होगी उड़ान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो