scriptUPI पेमेंट पर लगेगा चार्ज? PhonePe, GPay और केंद्र सरकार के बीच टकराव की स्थिति | uPI-payment-charge-issues-finTech-companies | Patrika News
लखनऊ

UPI पेमेंट पर लगेगा चार्ज? PhonePe, GPay और केंद्र सरकार के बीच टकराव की स्थिति

यूपीआई पेमेंट पर चार्ज वसूलने का मुद्दा फिनटेक कंपनियों के लिए बढ़ता जा रहा है। फोनपे और गूगलपे का यूपीआई मार्केट पर कब्जा है, सरकार ने चार्ज लेने की योजना को खारिज किया है। हालांकि फिनटेक कंपनियां अपने नुकसान को लेकर चिंता जाहिर कर रही हैं। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला..

लखनऊMar 13, 2024 / 08:02 am

Vikash Singh

upi_payment_fee_issue.jpg

भारत के करीब 80 फीसद यूपीआई मार्केट पर Google Pay और PhonePe का कब्जा है।

UPI पेमेंट पर चार्ज वसूलने का मुद्दा फिनटेक कंपनियों के लिए बढ़ता जा रहा है। फोनपे और गूगलपे का यूपीआई मार्केट पर कब्जा है, सरकार ने चार्ज लेने की योजना को खारिज किया है। हालांकि फिनटेक कंपनियां अपने नुकसान को लेकर चिंता जाहिर कर रही हैं। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला..

यूपीआई पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाता है। इससे पहले भी यूपीआआई पेमेंट पर चार्ज वसूलने की खबर चर्चा में थी, जिसे सरकार ने सिरे से खारिज किया था। हालांकि एक बार फिर यूपीआई पेमेंट पर चार्ज वलूने का मुद्दा उठा है। दरअसल पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगी पाबंदी की वजह से PhonePe और Google Pay को फायदा हुआ है।

ऐसे में भारत के यूपीआई मार्केट पर इन्हीं दो यूपीआई पेमेंट ऐप का कब्जा हो रहा है। ऐसे में यूपीआई लेनदेन पर चार्ज वसूलने की बहस दोबारा शुरू हो गई है। हालांकि सरकार ने यूपीआई चार्ज लेने की योजना से इनकार किया है।
PhonePe और Google Pe का दबदबा बरकरार
बता दें कि भारत के करीब 80 फीसद यूपीआई मार्केट पर Google Pay और PhonePe का कब्जा है। आरबीआई के बैन के बाद पेटीएम का यूपीआई लेनदेन फरवरी में 1.4 बिलियन से घटकर 1.3 बिलियन हो गया, जिसका फायदा फोनपे और गूगलपे ने उठाया है।

Home / Lucknow / UPI पेमेंट पर लगेगा चार्ज? PhonePe, GPay और केंद्र सरकार के बीच टकराव की स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो