scriptUPPSC : यूपीपीएससी की परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, अब लागू होगा ये नियम | uppsc uttar pradesh psc will start negative or minus marking in prilim test exam | Patrika News
लखनऊ

UPPSC : यूपीपीएससी की परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, अब लागू होगा ये नियम

उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यूपीपीएससी (UPPSC) की परीक्षा में अब तुक्केबाजी न हीं चलेगी।

लखनऊSep 02, 2017 / 06:02 pm

आकांक्षा सिंह

UPPSC 2017

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यूपीपीएससी (UPPSC) की परीक्षा में अब तुक्केबाजी न हीं चलेगी, क्योंकि Uttar Pradesh Public Service Commission अपने एग्जाम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस नए बदलवा के अंतर्गत यूपीपीएससी की परीक्षाओं में भी निगेटिव मार्किंग शुरू की जाएगी। आयोग द्वारा ये बदलाव परीक्षार्थियों में गंभीरता लाने के मकसद से किया जा रहा है।आयोग की पीसीएस समेत जिन परीक्षाओं में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, उन सभी में माइनस मार्किंग होगी।

ये है नियम

लेकिन आगामी 24 सितंबर को होने वाली सर्विस कमीशन (PCS)-2017 प्री परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की नई व्यवस्था लागू नहीं जाएगी। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (IAS- PRE) में प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई यानी कि 0.33 अंक की कटौती करता था।

इसके साथ ही साथ लोक सेवा आयोग की पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं में भी एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी। बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर के चार विकल्पों में एक से अधिक विकल्प पर निशान लगाने वाले परीक्षार्थियों का उत्तर गलत माना जाएगा भले ही उन्होंने इनमें से एक निशान सही उत्तर पर क्यों न लगाया हो। परीक्षार्थीयों द्वारा जिन प्रश्नों को हल नहीं किया जाएगा। उन्हें माइनस मार्किंग में शामिल नहीं किया जाएगा।

आयोग के सचिव जगदीश ने कहा की जल्द ही माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू हो जाएगी। प्रयोग के तौर पर कुछ परीक्षाओं को ऑनलाइन कराया जाएगा। अगर इसमें सफलता मिलती है तो भविष्य में इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए पहले उन्हीं परीक्षाओं को चुना जाएगा, जिसमें परीक्षाओं की संख्या काफी कम है।

बहुविकल्पीय परीक्षा में लागू होगी व्यवस्था

नए विज्ञापन की तहत भविष्य में जो भी भर्तियां होगी, उनमें बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निर्णय लिया है कि संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर वह भी अपनी परीक्षाओं में माइनस मार्किंग की व्यवस्था को लागू करेगा ताकि तुक्केबाजी करने वालों को भी आयोग की परीक्षाओं की गंभीरता का एहसास हो सके।

Home / Lucknow / UPPSC : यूपीपीएससी की परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, अब लागू होगा ये नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो