scriptUPSC CSE prelims 2018 ने विभिन्न पदों पक निकाली बम्पर भर्तियां, जानिये कैसे भरना है फार्म | upsc cse prelims 2018 notification of 782 vacancies at upsconline nic | Patrika News
लखनऊ

UPSC CSE prelims 2018 ने विभिन्न पदों पक निकाली बम्पर भर्तियां, जानिये कैसे भरना है फार्म

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC -2018) ने 7 फरवरी से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है।

लखनऊFeb 08, 2018 / 09:41 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

लखनऊ. केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC -2018) ने 7 फरवरी से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 6 मार्च है। परीक्षा 3 जून को आयोजित किया जाएगा। इस साल आयोग ने विभिन्न सरकारी कार्यालयों में 782 रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए।


पात्रता मानदंड:

उम्मीदवार को आईएएस और आईपीएस पदों के लिए एक भारतीय राष्ट्रीय होना चाहिए। दूसरों के लिए, वे भारत, नेपाल, भूटान, तिब्बती शरणार्थी के नागरिक हो सकते हैं।

आयु सीमा:

किसी उम्मीदवार को 21 वर्ष की आयु प्राप्त होनी चाहिए और 1 अगस्त 2018 को 32 वर्ष की आयु नहीं प्राप्त होनी चाहिए। इसका मतलब है कि उन्हें 2 अगस्त, 1986 से पहले और अगस्त 1, 1997 आरक्षित श्रेणी के लिए उम्र में छूट है।

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवार को भारत में केन्द्रीय या राज्य विधान मंडल के अधिनियम या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित अन्य शैक्षिक संस्थानों द्वारा घोषित विश्वविद्यालयों में से किसी भी डिग्री की डिग्री रखने चाहिए या विश्वविद्यालय के धारा -3 के तहत विश्वविद्यालय के रूप में समझा जाए। अनुदान आयोग अधिनियम, 1 956, या समकक्ष योग्यता के पास है।

प्रयासों की संख्या:

प्रत्येक उम्मीदवार छह बार परीक्षा में उपस्थित हो सकता है। मुख्य परीक्षा सितंबर 2018 में होने की संभावना है।

कैसे करें अप्लाई


पंजीकरण दो भागों में विभाजित है – भाग- I और भाग- II । आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 6 मार्च तक है (6 बजे)। उम्मीदवार को निर्देशों को पढ़ना होगा और उसे पता होगा कि उसके द्वारा दिए जाने वाली जानकारी क्रम में है और सुधार की आवश्यकता नहीं है।

इसके बाद उसके सामने एक पंजीकरण संख्या आएगा। जिसके उम्मीदवार को नोट करना होगा। आवेदक को शुल्क का भुगतान करना होगा और केंद्र का चयन करना होगा। उसके बाद आवेदक कों स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। आवेदन को पूरा करने के बाद, एक ऑटो-जनरेटेड ईमेल पंजीकृत ईमेल-आईडी पर भेजा जाएगा।

Home / Lucknow / UPSC CSE prelims 2018 ने विभिन्न पदों पक निकाली बम्पर भर्तियां, जानिये कैसे भरना है फार्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो