UPSSSC : जानिए चकबन्दी लेखपाल के कितने पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

UPSSSC : जानिए चकबन्दी लेखपाल के कितने पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Neeraj Patel | Publish: Mar, 07 2019 12:49:21 PM (IST) | Updated: Mar, 11 2019 05:25:45 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने चकबन्दी लेखपाल (Chakbandi Lekhpal) के 1364 पदों पर निकाली भर्तियां, जानें चकबन्दी लेखपाल को कितना मिलेगा वेतन, साक्षात्कार (Interview) की प्रक्रिया हुई खत्म, चकबन्दी लेखपाल बनना चाहते हैं तो जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

 

लखनऊ. यूपी के बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने चकबन्दी लेखपाल (Chakbandi Lekhpal) के 1364 पदों पर भर्त‍ियां करने का फैसला किया है। चकबन्दी लेखपाल भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। चकबन्दी लेखपाल भर्ती में साक्षात्कार (Interview) की प्रक्रिया को खत्म कर दिया गया है लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा।

यूपी के बेरोजगार उम्मीदवार अगर चकबन्दी लेखपाल बनना चाहते हैं तो इस नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 5 अप्रैल 2019 से पहले ही उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। साथ ही इसके लिए चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा देनी होगी और लिखित परीक्षा देने के लिए परीक्षा शुल्क भी देनी होगी।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू होगी

यूपी के बेरोजगार उम्मीदवार जानना चाहते है कि चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू होगी तो बता दें कि उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा निकाली गई चकबन्दी लेखपाल की नौकरी पाने के लिए बेरोजगार उम्मीदवार 6 मार्च से लेकर 5 अप्रैल 2019 तक आयोग की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Registration) कर सकते हैं।

चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए नहीं देना होगा इंटरव्यू

चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केवल लिखित परीक्षा देनी होगी और जो उम्मीदवार चकबन्दी लेखपाल भर्ती की लिखित परीक्षा पास कर लेगा तो उसे चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू नहीं देना होगा यानी साक्षात्कार नहीं दोना होगा। बता दें कि इंटरव्यू को हिंदी में साक्षात्कार कहते हैं।

चकबन्दी लेखपाल भर्ती में कितनी लगेगी परीक्षा फीस

१. चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए पंजीकरण करने वाले सामान्‍य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 185 रुपए परीक्षा शुल्क देनी होगी।
२. एससी और एसटी उम्मीदवारों को 95 रुपए परीक्षा शुल्क देनी होगी।
३. विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपए परीक्षा शुल्क देनी होगी।

चकबन्दी लेखपाल भर्ती परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ई चालान/ एसबीआई ई चालान के माध्यम से कर सकते हैं।

जानिए किस वर्ग के लिए कितने है पद

१. सामान्‍य वर्ग के लिए 1002 पद
२. एससी और एसटी वर्ग के लिए 362 पद
३. स्‍वतंत्रा सेनानी वर्ग के लिए 27 पद
४. विकलांग वर्ग के लिए 54 पद
५. महिला वर्ग के लिए 272 पद
६. पूर्व सैनिक वर्ग के लिए 68 पद

चकबन्दी लेखपाल बनने पर कितना मिलेगा वेतन

अगर किसी उम्मीदवार को चकबन्दी लेखपाल के लिए चयन हो जाता है तो उसको वेतन के रूप में 21700 रुपए से 69100 रुपए हर माह मिलेगा।

कितनी उम्र वाले उम्मीदवार कर सकते हैं चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए अप्लाई

चकबन्दी लेखपाल भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु १८ वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और ४० साल से अधिक भी नहीं होनी चाहिए नहीं तो वह चकबन्दी लेखपाल के आवेदन कर पाएंगे।

चकबन्दी लेखपाल के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

१. सबसे पहले उम्मीदवारों को upsssc की अधिकारिक वेबसाइट पर upsssc.gov.in पर जाना होगा।
२. इसके बाद चकबन्दी लेखपाल के लिए पंजीकरण करना होगा।
३. रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करने होंगे।
४. इसके बाद पूरी जानकारी भरकर आवेदन फॉर्म पूरा भरना होगा।
५. इसके बाद फीस करके एप्‍लीकेशन फॉर्म को फाइनल सबमिट करना होगा।
६. रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म कम्पलीट होने के बाद प्रिंटआउट निकाल अपने पास सुरक्षित रख लें।

उम्मीदवार चकबन्दी लेखपाल भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned