scriptUPSSSC : सरकारी नौकरी चाहिए तो यूपीएसएसएससी में निकले हैं 694 पद | upsssc group d recruitment 2018 for sarkari naukri notification | Patrika News
लखनऊ

UPSSSC : सरकारी नौकरी चाहिए तो यूपीएसएसएससी में निकले हैं 694 पद

UPSSSC : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पिकप भवन गोमती नगर लखनऊ ने समूह ग की नौकरियों के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां निकाली हैं।

लखनऊMar 15, 2018 / 05:39 pm

Mahendra Pratap

UPSSSC Recruitment 2017,upsssc,online application,upsssc recruitment,upsssc bharti,

UPSSSC : क्या आपको सरकारी नौकरी की तलाश है। यदि हां, तो आपके लिए यह शानदार मौका है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, (यूपीएसएसएससी) पिकप भवन, गोमती नगर, लखनऊ ने समूह ग के पदों के लिए सरकारी नौकरी का विज्ञापन निकाला है। यह नौकरियां महानिदेशक, प्रांतीय रक्षक दल/ विकास दल और युवा कल्याण विभाग में निकली हैं। कुल 694 पदों के लिए निकली इन नौकरियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 अप्रैल 2018 रखी गयी है।

694 पदों के लिए विज्ञापन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का पुर्नगठन किया। इसके बाद नए बने आयोग की यह पहली नौकरी का विज्ञापन है। जिन पदों के लिए नौकरियां निकली हैं उनमें प्रान्तीय रक्षक दल और विकास दल एवं युवा कल्याण विभाग मेंव्यायाम प्रशिक्षक के 42 पद हैं। जबकि, 652 पद क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के हैं। समूह ग के इन पदों पर भर्ती ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। इन पदों के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा। अभ्यर्थियों को यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की बेवसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 मार्च से शुरू हो गई है। आवेदन की अन्तिम तारीख 23 अप्रैल है। फीस जमा करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल 2018 है।

कितनी मिलेगी युवा विकास दल अधिकारी को सैलरी

उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा चयनित युवा विकास दल अधिकारी का पे-स्केल 29200-92300 रुपए वेतन मैट्रिक्स लेवल छह होगा। इसी तरह व्यायाम प्रशिक्षक पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों का पे-स्केल 35400-112400 रुपए वेतन मैट्रिक्स छह है। इस तरह कुल 40 हजार प्रतिमाह से ज्यादा सैलरी मिलेगी।

व्यायाम प्रशिक्षक और प्रांतीय रक्षक दल के लिए योग्यता

क्षेत्रीय युवा कल्याण और प्रांतीय रक्षक दल अधिकारी पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्था से बीपीएड या डीपीएड होना चाहिए। वहीं व्यायाम प्रशिक्षक पद के लिए आवेदक को किसी भी विषय में ग्रेजुएट के साथ बीपीएड,डीपीएड (फिजिकल एजुकेशन) की डिग्री का होनी चाहिए। वे लोगा जो नेताजी सुभाष नेशनल स्पोटर्स इंस्टीयूट से एमपीएड होंगे उन्हें वरीयता दी जाएगी।

कैसे होगा व्यायाम प्रशिक्षक का चयन

व्यायाम प्रशिक्षक और क्षेत्रीय युवा कल्याण और प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के लिए चयन लिखित एंव शारीरिक परीक्षा के उपरांत किया जाएगा। सामान्य चयन प्रतियोगात्मक परीक्षा के उपरांत तैयार मेरिट लिस्ट के हिसाब से पोस्टिंग की जाएगी। इन पदों के लिए विकलांग अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं।

कैसे करना होगा आवेदन, कितनी है फीस

दोनों पदों के लिए आवेदन आयोग की बेवसाइट पर जाकर ऑनलादन करने होंगे। इसके लिए जनरल और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 125 रुपए की परीक्षा फीस भरनी होगी। एस और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 65 रुपए और महिलाओं के लिए 25 रुपए फीस निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

Home / Lucknow / UPSSSC : सरकारी नौकरी चाहिए तो यूपीएसएसएससी में निकले हैं 694 पद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो