scriptयूपी टीईटी पेपर लीक मामले में पहली बड़ी गिरफ्तारी, परीक्षा नियामक अधिकारी संजय उपाध्याय को एसटीएफ ने किया अरेस्ट | UPTET Exam 2021 Paper Leak STF arrested Sanjay Upadhyay | Patrika News
लखनऊ

यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में पहली बड़ी गिरफ्तारी, परीक्षा नियामक अधिकारी संजय उपाध्याय को एसटीएफ ने किया अरेस्ट

यूपी टीईटी परीक्षा को अंजाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की ही थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी के अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी सही से नहीं निभाई और दिल्ली की गैर जिम्मेदार एजेंसी आरएसएम फिनसर्व लिमिटेड को पेपर प्रिंट कराने की जिम्मेदारी सौंप दी। एजेंसी के निदेशक राय अनूप प्रसाद ने प्रश्न पत्र की छपाई के दौरान गोपनीयता एवं सुरक्षा मानकों की अपदेखी की, जिसकी वजह से पेपर आउट हो गया और परीक्षा रद्द करनी पड़ गई।

लखनऊDec 01, 2021 / 12:14 pm

Amit Tiwari

stf.jpg
लखनऊ. यूपी टीईटी पेपर लीक के मामले में पहली बड़ी गिरफ्तार हुई है। पेपर लीक मामले की जांच कर रही यूपी एसटीएफ ने लंबी पूछताछ के बाद परीक्षा नियामक अधिकारी संजय उपाध्याय को गिरफ्तार किया गया है। शासन ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में गोपनीयता न बरकरार रख पाने के कारण परीक्षा नियामक अधिकारी संजय उपाध्याय को मंगलवार को निलंबित कर दिया था। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि पेपर लीक मामले में कोई भी आरोपी बख्शा नहीं जाएगा।
मंगलवार को गिरफ्तार हुआ था प्रिटिंग प्रेस का मालिक

इससे पूर्व मंगलवार को यूपी एसटीएफ ने प्रश्नपत्र छापने वाली एजेंसी आरएसएम फिनसर्व लिमिटेड के निदेशक राय अनूप प्रसाद को भी गिरफ्तार किया है। इस एजेंसी को प्रश्न पत्र छापने का वर्क आर्डर संजय उपाध्याय ने जारी किया था। बताया जाता है कि सरकार ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को इस पूरे मामले में प्रथम दृष्टया दोषी माना है।
परीक्षा संपन्न कराने की संजय उपाध्याय पर थी जिम्मेदारी

इस परीक्षा को अंजाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ही थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी के अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी सही से नहीं निभाई और दिल्ली की गैर जिम्मेदार एजेंसी आरएसएम फिनसर्व लिमिटेड को पेपर प्रिंट कराने की जिम्मेदारी सौंप दी। एजेंसी के निदेशक राय अनूप प्रसाद ने प्रश्न पत्र की छपाई के दौरान गोपनीयता एवं सुरक्षा मानकों की अपदेखी की, जिसकी वजह से पेपर आउट हो गया और परीक्षा रद्द करनी पड़ गई। अनूप को जेल भेज दिया गया है।
28 नवंबर को लीक हुआ थी टीईटी का पेपर

गौरतलब है कि 28 नवंबर को यूपी टीईटी-2021 की परीक्षा शुरू होते ही पेपर लीक हो गया था। यूपी टीईटी की परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा लोगों ने पंजीयन कराया था। लेकिन सोशल मीडिया में पेपर लीक होने के बार सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी और एक माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराने के निर्देश भी जारी कर रखे हैं। दोबारा परीक्षा के लिए छात्रों से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Home / Lucknow / यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में पहली बड़ी गिरफ्तारी, परीक्षा नियामक अधिकारी संजय उपाध्याय को एसटीएफ ने किया अरेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो