scriptअरबी फारसी विश्वविद्यालय का ईरान के संस्थान से होगा एमओयू, वीसी हुए रवाना | Urdu Arabi farsi university lucknow to do MOU with iran university | Patrika News
लखनऊ

अरबी फारसी विश्वविद्यालय का ईरान के संस्थान से होगा एमओयू, वीसी हुए रवाना

अरबी-फारसी विश्वविद्यालय का ईरान के संस्थान से होगा एमओयू, वीसी हुए रवाना

लखनऊNov 23, 2018 / 08:56 pm

Prashant Srivastava

kkkk

अरबी फारसी विश्वविद्यालय का ईरान के संस्थान से होगा एमओयू, वीसी हुए रवाना

लखनऊ. ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उदूज़्, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. माहरूख मिर्जा ईरान दौरे पर रवाना हो गए। प्रो. माहरुख़ मिज़ाज़ ईरान कि राजधानी तेहरान मे 24 से 26 नवम्बर 2018 को एक अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस मे सम्मिलित होंगे और वहा भाषण भी देंगे। इस कॉन्फेंस का उद्देश्य विश्व में एकता के संदेश को बढ़ावा देना है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मिज़ाज़् ने कॉन्फ्रेन्स के संयोजक अल्लामा मोहसिन इराकी से भी मुलाकात की और उन्हें इस कॉन्फ्रेन्स के सफल आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दी। प्रो. माहरूख मिजाज़् वहॉ अल-मुस्तफा विश्वविद्यालय का भी दौरा करेंगे और ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दु अरबी फारसी विश्वविद्यालय और अल-मुस्तफा विश्वविद्यालय,ईरान के मध्य होने वाले एमओयू पर चर्चा करेंगे। प्रो. मिर्जा के दौरे मे तेहरान, कुम और मशहद जैसे शहरों का भ्रमण और वहॉ मौजूद पवित्र स्थलों पर हाजिऱी का कार्यक्रम भी शामिल है।स कॉन्फेंस का उद्देश्य विश्व में एकता के संदेश को बढ़ावा देना है।
जल्द शुरू होगी पीएचडी

ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी फारसी विश्वविद्यालय में दिसंबर से पीएचडी दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। विश्वविद्यालय में बुधवार को अकैडमिक काउंसिल की बैठक हुई। इसमें कार्यपरिषद की मंजूरी के बाद जल्द से जल्द दाखिलों का विज्ञापन जारी कर प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया। वीसी प्रो. माहरूख मिर्जा ने बताया कि दिसंबर में आवेदन फॉर्म जारी कर दिए जाएंगे। एलयू की तरह विश्वविद्यालय भी यूजीसी के पीएचडी ऑर्डिनेंस-2016 के मुताबिक दाखिले लेगा। अकैडमिक काउंसिल से यूजीसी के ऑर्डिनेस को लागू कर दिया गया है। विश्वविद्यालय में लॉ और इंजिनियरिंग फैकल्टी शुरू करने का भी निर्णय लिया गया। आगामी कार्यपरिषद की बैठक में मंजूरी के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा। इसके अलावा अगले सत्र से पूरी तरह चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू करने पर सहमति बनी। बैठक में कुलसचिव सत्रोहन वैश्य समेत एलयू के प्रो. सोमेश शुक्ला और कशमीर विवि के प्रो. मोहम्मद समी समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो