scriptलखनऊ के छात्र को 1,28,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप, पढ़िए पूरी खबर | US university offers 1,28,000 US Dollars scholarship | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ के छात्र को 1,28,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप, पढ़िए पूरी खबर

विदेशों में उच्चशिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान कर रहा है।

लखनऊMar 20, 2021 / 03:24 pm

Ritesh Singh

लखनऊ के छात्र को 1,28,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप, पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ के छात्र को 1,28,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप, पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ, प्रतिभाशाली छात्र अधवन्त मिश्रा को उच्चशिक्षा के लिए अमेरिका के प्रतिष्ठित रोड्स कालेज द्वारा 1,28,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप से नवाजा गया है। अधवन्त को यह स्काॅलरशिप चार वर्षीय उच्चशिक्षा अवधि के दौरान प्रदान की जायेगी। इसके अलावा,अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सैन फ्रांसिस्को ने भी इस मेधावी छात्र को 1,00,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप प्रदान की है, साथ ही साथ अमेरिका की परड्यू यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल, यूनिवर्सिटी ऑफ रिचमंड एवं डरहम यूनिवर्सिटी ने भी अधवन्त को उच्चशिक्षा का आमंत्रण दिया है। इस प्रकार सी.एम.एस. के इस प्रतिभाशाली छात्र ने अपनी लगन, प्रतिभा व शैक्षणिक उत्कृष्टता के दम पर उच्चशिक्षा के लिए विदेश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्काॅलरशिप के साथ चयनित होकर लखनऊ का नाम गौरवान्वित किया है।
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष 100 से अधिक मेधावी छात्र विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में उच्चशिक्षा के लिए चयनित होते हैं। इस वर्ष अभी तक 36 से अधिक छात्र अमेरिका, इंग्लैण्ड, कैनडा, आस्ट्रेलिया,जापान, सिंगापुर, जर्मनी आदि विभिन्न देशों के ख्यातिप्राप्त विश्वविद्यालयों में चयनित हो चुके है, जिनमें से अधिकतर को स्काॅलरशिप प्राप्त हुई है। शर्मा ने आगे कहा कि छात्रों के दृष्टिकोण व्यापक बनाने व उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए सदैव प्रयासरत है और इसी कड़ी में छात्रों को भारत में एवं विदेशों में उच्चशिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान कर रहा है।
प्रदेश में एकमात्र एस.ए.टी. (सैट) एवं एडवान्स प्लेसमेन्ट (ए.पी.) टेस्ट सेन्टर है जो उत्तर प्रदेश एवं आसपास के अन्य राज्यों के छात्रों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्काॅलरशिप के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद कर रहा है। इससे पहले, विदेश में उच्चशिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक प्रदेश के छात्रों को सैट परीक्षा के लिए दिल्ली जाना पड़ता था।

Home / Lucknow / लखनऊ के छात्र को 1,28,000 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप, पढ़िए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो