scriptयूपी में भी सोलर ट्री और शेयरिंग बाइक जैसी मिलेंगी सुविधाएं, 102 शहर बनेंगे मार्डन, देंखे अपना शहर | Uttar Pradesh 220 Cities Going to be Smart City | Patrika News
लखनऊ

यूपी में भी सोलर ट्री और शेयरिंग बाइक जैसी मिलेंगी सुविधाएं, 102 शहर बनेंगे मार्डन, देंखे अपना शहर

Smart Cities Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के 220 शहर अब मार्डन हो जाएंगे। यहां शेयरिंग बाइक और साइकिल समेत बैठन बेहतरीन सुविधाएं होंगी।

लखनऊMay 18, 2022 / 04:22 pm

Snigdha Singh

Uttar Pradesh 220 Cities Going to be Smart City

Uttar Pradesh 220 Cities Going to be Smart City

अगले पांच सालों में उत्तर प्रदेश की पहचान एक स्मार्ट प्रदेश की तरह होगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आने वाले पांच सालों में स्मार्ट सड़क, स्मार्ट पार्किंग के साथ बैठने वाली बेंच भी स्मार्ट होंगी। प्रदेश सरकार अगले पांच साल में 220 शहरों में ऐसी स्मार्ट सुविधाएं देने जा रही है। 220 शहरों में से पहले चरण के लिए 102 शहरों को चुना गया है। इन शहरों के केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना की तहत स्मार्ट बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी परियोजना के बजट के लिए केन्द्र सरकार से 100 करोड़ रुपये की मांग भी की गई है। स्मार्ट सिटीज में प्राथमिकता पर सड़कें और बिजली है।
होगी साइकल शेयरिंग, लगेंगे सोलर ट्री
स्मार्ट सिटी के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के 102 शहरों को शामिल किया गया। इस शहरों में सबसे पहले पार्किंग और स्मार्ट सड़क की सुविधाएं दी जाएंगी। अब अवैध स्टैंड से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही स्मार्ट हेल्थ एटीएम, स्ट्रीट लाइट ऑटोमेशन, प्लेस मेकिंग, पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग और सोलर ट्री एंड स्मार्ट सोलर बेंच की व्यवस्था की जाएगी। सरकार बिजली की बचत करके सोलर को बढ़ावा देगी है। इससे खर्च में कमी आएगी।
यह भी पढ़े – फटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेट

स्मार्ट सिटी में 60 फीसदी सरकार करेगी मदद
इस वित्तीय वर्ष में स्मार्ट सिटी परियोजना वाले इन ‘अमृत शहर’ में बजट की हिस्सेदारी होगी। इसमें सरकार और निकायों दोनों की भूमिका होगी। अधिकारियों के अनुसार इसमें 60 फीसदी सरकार मदद करेगी और 40 फीसदी निकायों को स्वयं देना होगा। नगर पालिका परिषदों में 75-25 और नगर पंचायतों में 90-10 फीसदी की हिस्‍सेदारी होगी। इसका बजट केंद्रीय और राज्य वित्त आयोग से दिया जाएगा।
यह भी पढ़े – Bank Holidays June: इस महीने इन राज्यों में मात्र इतने दिन बंद रहेगा बैंक, यूपी में नहीं कोई खास छुट्टी

डीएम की अध्यक्षता में बनेगी कमेटी

शहरों के स्मार्ट सिटी बनाने में अधिकारियों की पूरी नजर रहेगी। स्मार्ट सिटी परियोजना में प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग कमेटी और तकनीक सपोर्ट ग्रुप द्वारा इसके लिए सहयोग दिया जाएगा। साथ ही जिलों में डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। जिसके माध्यम से डीपीआर को मंजूरी दी जाएगी। इसमें किसी घालमेल नहीं हो पाएगा।
पहले चरण में ये शहर बनेंगे स्मार्ट
नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर, झांसी, गाजियाबाद, मेरठ, मथुरा, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, अयोध्या और गोरखपुर स्मार्ट बनाया जाएगा। इनमे से कुछ शहर ऐसे हैं, जिनमें पहले से ही स्मार्ट सिटी के तहत काम चल रहा है।

Home / Lucknow / यूपी में भी सोलर ट्री और शेयरिंग बाइक जैसी मिलेंगी सुविधाएं, 102 शहर बनेंगे मार्डन, देंखे अपना शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो