उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव, 11 सीटों के लिये वोटिंग जारी, दांव पर बीजेपी की 9 और सपा-बसपा की 1-1 सीट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा (UP Vidhan Sabha By Election) की 11 सीटों पर आज हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से जारी है...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों (UP Vidhan Sabha By Election) पर आज हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है। उपचुनाव में 109 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। 2307 मतदान केंद्रो के 4529 मतदान बूथों पर 41 लाख 8 हजार 328 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लखनऊ की कैंट, कानपुर नगर की गोविंद नगर, चित्रकूट की मानिकपुर, बाराबंकी की जैदपुर, आंबेडकर नगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा, सहारनपुर जिले की गंगोह, रामपुर जिले की रामपुर, अलीगढ़ की इगलास, प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़ और मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। जिन सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है, इस समय उसमें से 9 बीजेपी और एक-एक सीट एसपी-बीएसपी के पास है। उपचुनाव में अक्सर कमजोर पड़ जाने वाली बीजेपी के लिए अपनी 9 सीटों को बचाने की चुनौती है

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उपचुनाव में 5435 ईवीएम, 5435 बैलेट यूनिट और 5888 वीवीपैट मशीनें लगाई गई हैं। 22 लाख 13 हजार 466 पुरुष और 18 लाख 94 हजार 724 महिला मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगी। चुनाव के लिए 1142 भारी वाहन, 1263 हल्के वाहन और 21 हजार 584 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। उपचुनाव में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने और निष्पक्ष मतदान के लिए 11 सामान्य प्रेक्षक, 11 व्यय प्रेक्षक, 337 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 60 जोनल मजिस्ट्रेट, 471 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 520 माइक्रो पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। उपचुनाव के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। 429 संवेदनशील बूथों पर वेबकास्टिंग भी कराई जा रही है।

लखनऊ कैंट पर मतदान की सुस्त रफ्तार

लखनऊ कैंट सीट पर सुबह नौ बजे तक 3.70 प्रतिशत मतदान हुआ। लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिंगार नगर में अपने परिजनों के साथ वोट किया।

बाराबंकी जैदपुर उपचुनाव

जैदपुर विधानसभा के उपचुनाव के लिए सुबह नौ बजे तक 9 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। सुबह से ही अधिकांश केंद्रों पर लंबी लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं। ग्राम अजपुरा के बूथ 174 पर मशीन खराब 20 मिनट के बाद ठीक हुई। जैदपुर के नूर मोहम्मद इंटर कॉलेज में बूथ संख्या 178 में खराब ईवीएम को बदलने के कारण 40 मिनट मतदान बाधित रहा। इसी प्रकार करीब आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट ने नई ईवीएम बदलकर मतदान शुरू कराया। बर्नेवल व क्रिटिकल बूथों पर अर्धसैनिक बलों के साथ भारी संख्या में पुलिस बल सुरक्षा के लिए मुस्तैद दिखा। डीएम-एसपी के साथ सीडीओ व एडीएम मतदान केंद्रों पर पहुंचकर जांच कर रहे हैं। वहीं सिद्वौर ब्लाक के मदारपुर अमरसिंह मजरे जमलापुर गांव मे अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा।पक्की सड़क न बनाए जाने से नाराज ग्रामीण मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। मतदान कर्मियों ने उच्चधिकारियों को दी सूचना दी है।

रामपुर

रामपुर एसपी रामपुर अजय पाल शर्मा ने पकड़ा फर्जी पोलिंग एजेंट। आजम खान के घर के पास वाले बूथ से पकड़ा फर्जी बूथ एजेंट। राजकीय रजा डिग्री कालेज के बूथ से पकड़ा गया एजेंट।

रामपुर उपचुनाव

163 केन्द्रों पर मतदान शुरू। सुबह से बड़ी संख्या में घरों से निकले मतदाता। कड़ी सुरक्षा में हो रहा है चुनाव। आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा समेत कुल सात उम्मीदवार हैं मैदान में।


बाराबंकी में 102 साल की बुजुर्ग महिला ने वोट डाल पेश की मिसाल

जहां एक ओर कई लोग वोट देने से कतराते हैं वहीं बाराबंकी जनपद की जैदपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में 102 साल की बुजुर्ग महिला ने मतदान कर लोगों के लिए उदाहरण पेश किया है। बुजुर्ग महिला महरुल निशा ने वोट डाल कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महिला को उनका बेटा साइकिल पर बैठाकर मतदान कराने लाया। महरुल निशा ने आम मतदाताओ के लिए मिसाल पेश की। अपने मताधिकार का प्रयोग कर महरुल निशा के चेहरे पर सुकून के भाव दिखाई दिए। बुजुर्ग महिला के परिजनों के मुताबिक उन्होंने इसलिये वोट डाला है ताकि देश में अंन-शांति बनी रहे और सभी खुश रहें।

गंगोह विधानसभा सीट

गंगोह विधानसभा सीट पर मतदान शुरू मॉक पोल के दौरान आठ मशीनों में गड़बड़ी सामने आई। मतदान शुरू होने से पहले इन मशीनों को बदला गया।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned