scriptजिस नरसंहार से दहल गया था पूरा उत्तर प्रदेश, सीएम योगी आदित्यनाथ ने वहां के पीड़ितों को दी बड़ी राहत | Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath Sonbhadra visit | Patrika News
लखनऊ

जिस नरसंहार से दहल गया था पूरा उत्तर प्रदेश, सीएम योगी आदित्यनाथ ने वहां के पीड़ितों को दी बड़ी राहत

– नरसंहार में 11 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी हत्या
– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का आज सोनभद्र दौरा
– सीएम योगी आदित्यनाथ सोनभद्र नरसंहार (Sonbhadra Narsanghar) पीड़ितों को देंगे जमीन का पट्टा
– सोनभद्र में कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)

लखनऊSep 13, 2019 / 12:27 pm

नितिन श्रीवास्तव

जिस नरसंहार से दहल गया था पूरा उत्तर प्रदेश, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीड़ितों को दी बड़ी राहत

जिस नरसंहार से दहल गया था पूरा उत्तर प्रदेश, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीड़ितों को दी बड़ी राहत

लखनऊ. बीते दिनों पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को दहला देने वाले सोनभद्र के नरसंहार (Sonbhadra Narsanghar) के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) पीड़ितों को राहत देने जा रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) आज लखनऊ (Lucknow) से सोनभद्र (Sonbhadra) दौर पर जाएंगे। वहां वह सोनभद्र नरसंहार पीड़ितों (Sonbhadra Narsanghar Victim) को जमीन का पट्टा देंगे।
पीड़ितों को देंगे जमीन के पट्टे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) अपने करीब एक घंटा 20 मिनट के कार्यक्रम के दौरान सोनभद्र पीड़ितों का हाल लेने सोनभद्र के उम्भा गांव जाएंगे। घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में आदिवासियों को पट्टे के जमीन की सौगात देंगे। इसके बाद कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 851 बीघे जमीन में से नरसंहार में मारे गए लोगों के घरवालों को 7.5-7.5 बीघे जमीन का पट्टा सौंपेंगे। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद ही अधिकारियों ने तेजी से कार्रवाई करते हुए सरकारी समिति द्वारा गलत तरीके से कब्जाई गई 1135 बीघे जमीन को बंजर घोषित कर दिया। अब मुख्यमंत्री इसमें से 851 बीघे जमीन का पट्टा ग्रामीणों के नाम करेंगे।

281 लोगों के नाम मिलेगी पट्टे की जमीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) उभ्भा, सपही व मुर्तिया के आदिवासी परिवारों को पट्टे की जमीन की सौगात देंगे। उभ्भा गांव में अपने दौरे के दौरान सीएम योगी उभ्भा में आवास, शौचालय, पुलिस चौकी का लोकार्पण व शिलान्यास करने के साथ जिले के अन्य क्षेत्रों में भी विभिन्न परियोजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण होगा।

नरसंहार के बाद गर्माई थी राजनीति

आपको बता दें कि बीती 17 जुलाई को मूर्तियां के ग्राम प्रधान और उसके साथियों ने जमीन के विवाद में 11 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई थी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी इस मुद्दे को काफी जो-शोर से उठाया था। जिसके बाद सीएम योगी (CM Yogi) ने मृतकों के परिजनों को दिए जाने वाली मुआवजा राशि 5 लाख से बढ़ाकर 18.5 लाख रुपये कर दी थी। इसके साथ ही प्रत्येक घायलों को 2.5 लाख रुपये की राहत देने का एलान किया था। घटना के बाद 21 जुलाई को मुख्यमंत्री पहली बार उभ्भा आए थे। वहां मृतकों के परिजनों और घायलों से मिलने के बाद पट्टा की भूमि देने का आश्वासन दिया था।

Home / Lucknow / जिस नरसंहार से दहल गया था पूरा उत्तर प्रदेश, सीएम योगी आदित्यनाथ ने वहां के पीड़ितों को दी बड़ी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो