scriptExit Poll Results : यूपी में गठबंधन की बल्ले-बल्ले, नहीं चला प्रियंका का जादू, बीजेपी को बड़ा नुकसान | Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Exit Poll Results Update | Patrika News
लखनऊ

Exit Poll Results : यूपी में गठबंधन की बल्ले-बल्ले, नहीं चला प्रियंका का जादू, बीजेपी को बड़ा नुकसान

– 23 मई को घोषित होंगे 17वीं लोकसभा के चुनाव परिणाम- नतीजों से पहले एग्जिट पोल के जरिये नतीजों का अनुमान

लखनऊMay 19, 2019 / 08:06 pm

Hariom Dwivedi

Uttar Pradesh Exit Poll Results

Exit Poll Results : यूपी में गठबंधन की बल्ले-बल्ले, नहीं चला प्रियंका का जादू, बीजेपी को बड़ा नुकसान

लखनऊ. लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण का मतदान खत्म होते ही विभिन्न चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल के नतीजे घोषित हो गये हैं। हालांकि एग्जिट पोल के नतीजे सिर्फ अनुमान भर हैं, वास्तविक हार-जीत का फैसला 23 मई को होगा। उत्तर प्रदेश के बारे में विभिन्न टीवी चैनलों और एजेंसियों के घोषित सर्वे में भाजपा को जोर का झटका लगता दिख रहा है। एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को जोर का झटका लगा है, वहीं सपा-बसपा और रालोद गठबंधन का फॉर्मूला हिट हो गया है।
किसी भी एजेंसी के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी 40 से अधिक सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं। एबीपी के सर्वे में भाजपा को महज 22 सीटें मिलती दिख रही हैं। एबीपी के सर्वे में सपा-बसपा और रालोद गठबंधन को 56 सीटें मिल रही हैं। अन्य एजेंसियां के एग्जिट पोल के नतीजे भी गठबंधन को भाजपा से ज्यादा सीटें मिलना बता रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 में 71 लोकसभा सीटें जीती थीं और दो सीटें सहयोगी पार्टी अपना दल को मिली थीं। इस लिहाज से उत्तर प्रदेश में भाजपा को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है।
गठबंधन की बल्ले-बल्ले
एग्जिट पोल के नतीजों में उत्तर प्रदेश में गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है। मतलब अखिलेश यादव मायावती ग्राउंड लेवल पर अपने मतदाताओं का वोट एक दूसरे प्रत्याशी को ट्रांसफर करवाने में सफर रहे।
नहीं चला प्रियंका का जादू
कांग्रेस को लेकर किसी भी एजेंसी या चैनल के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को दो अधिक सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं। एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में प्रियंका का जादू चलता नहीं दिख रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें अमेठी और रायबरेली की सीट शामिल थी। इस बार भी स्थिति वैसी ही बनती दिख रही है।
क्या कहते हैं एग्जिट पोल
एबीपी
महागठबंधन-56 सीटें
भाजपा- 22
कांग्रेस- 02

सी वोटर
महागठबंधन- 40
भाजपा- 38 सीटें
कांग्रेस- 02

चुनाव परिणाम 23 मई को
एग्जिट पोल द्वारा दिखाए गए नतीजे संभावित होते हैं, वास्तविक नहीं। कौन जीता और कौन हारा? क्लियर स्थिति 23 मई के बाद ही पता चलेगी। चुनाव परिणाम से पहले एजेंसियां और चैनल्स अपने सर्वे के आधार पर एग्जिट पोल दिखाते हैं। इस सर्वे में वह मतदाताओं से पूछते हैं कि उन्होंने किसे वोट किया है। इसी आधार पर एग्जिट पोल तैयार किये जाते हैं।

Home / Lucknow / Exit Poll Results : यूपी में गठबंधन की बल्ले-बल्ले, नहीं चला प्रियंका का जादू, बीजेपी को बड़ा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो