scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 10 December 2019 | Patrika News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

लखनऊDec 10, 2019 / 12:33 pm

नितिन श्रीवास्तव

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. मंगलवार 10 दिसंबर, 2019 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

रेप मामलों के लिए 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट

यूपी कैबिनेट ने महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराध मामलों की तेजी से सुनवाई के लिए 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।
रेप के मामले 15 दिन में निपटेंगे:सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला अपराधों के प्रति सरकार गंभीर है। रेप मामलों का 15 दिन से एक माह में निस्तारण कराएंगे। इसके लिए सरकार ने फास्ट ट्रैक कोर्ट (एफटीसी) और पॉक्सो कोर्ट की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की है। इसको कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। 144 एफटीसी केवल रेप मामलों का 15 दिन से एक माह में निस्तारण करेंगी। सीएम ने कहा कि नए महिला अपराधों के साथ लम्बित महिला अपराधों का भी निस्तारण एफटीसी कोर्ट में होगा।
लखनऊ में 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी

प्रदेश के 14 शहरों लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ,प्रयागराज, गाजियाबाद, वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी, बरेली, गोरखपुर व शाहजहांपुर में 700 इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बसें चलाने के लिए निजी ऑपरेटर को लेटर ऑफ अवार्ड देने का फैसला हुआ।
अयोध्या समेत 3 नगर निगमों का दायरा बढ़ा

राज्य सरकार ने अयोध्या शहर का दायरा बढ़ा दिया है। अयोध्या शहर का दायरा 3556.84 से बढ़कर 8959.333 हेक्टेयर क्षेत्रफल हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ। इसके साथ ही गोरखपुर और फिरोजाबाद नगर निगम की सीमा भी बढ़ाने का फैसला हुआ।
अयोध्या मामले में हिन्दू पक्ष ने याचिका दायर की

अयोध्या भूमि विवाद में हिंदू पक्ष की ओर से अखिल भारत हिंदू महासभा ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की। महासभा की ओर से अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने यह याचिका दायर की। याचिका में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने के शीर्ष अदालत के नौ नवंबर के फैसले का विरोध किया गया है। याचिकाकर्ता ने बाबरी विध्वंस को गैरकानूनी बताने वाली टिप्पणी को हटाने की भी मांग की है।
कैसे दे सकते हैं प्रत्येक चरण में आरक्षण: हाईकोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पीसीएस प्री 2019 में त्रिस्तरीय आरक्षण की वैधानिकता को चुनौती देने वाली अर्जी पर राज्य सरकार व यूपी लोक सेवा आयोग से चार सप्ताह में जवाब मांगा है। यह आदेश न्यायमूर्ति जेजे मुनीर ने अवनीश कुमार पांडेय की याचिका पर दिया है।
अटल विश्वविद्यालय नियंत्रित रखेगा मेडिकल कालेजों की फीस

अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय निजी ही नहीं सरकारी मेडिकल कालेजों पर अपना नियंत्रण रखेगा। साथ ही निजी मेडिकल कालेजों की फीस नियंत्रण से लेकर पाठ्यक्रम की एकरूपता भी बनाए रखेगा। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मतिथि 25 दिसम्बर को चिकित्सा विश्वविद्यालय के निर्माण के काम का शुभारम्भ होगा।
अटल की 90 लाख की प्रतिमा लगेगी

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मतिथि 25 दिसम्बर पर उनके नाम पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के अलावा प्रदेश सरकार एक अन्य सौगात देगी। उस दिन अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण लोकभवन में किया जाएगा। इसका अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए जाने की संभावना है।
फास्टैग का एक बैंक से दूसरे में ट्रांसफर नहीं हो सकेगा

फास्टैग का ट्रांसफर एक बैंक से दूसरे बैंक में नहीं हो सकेगा। क्योंकि केंद्र सरकार ने अभी वाहन मालिकों के लिए बैंक पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू नहीं की है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरी ने बताया कि शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए शुल्क से छूट होगी।
चेहरे पर करंट जैसे दर्द का लोहिया में सटीक इलाज

बोलते वक्त चेहरे में असहनीय पीड़ा। खाना-खाते व पानी पीते वक्त दर्द महसूस होना। चेहरे पर करंट की तरह दर्द की असहनीय लहरें उठना। यह लक्षण हैं टाईजैमाइनल न्यूरलजिया के। लोहिया संस्थान में रेडियो फ्रीक्वेंसी से इस बीमारी का सटीक इलाज संभव हो गया है।

Home / Lucknow / उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो