scriptजनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट बिल लाने वाले रवि किशन ने दी सफाई, कहा भविष्य के लिए है यह बिल | uttar pradesh top news | Patrika News
लखनऊ

जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट बिल लाने वाले रवि किशन ने दी सफाई, कहा भविष्य के लिए है यह बिल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक-2021 नीति पर 19 जुलाई तक जनता से राय मांगी है। विधेयक के प्रारूप के अनुसार इसमें दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरियों में आवेदन से लेकर स्थानीय निकायों में चुनाव लड़ने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है और सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं दिए जाने का जिक्र है।

लखनऊJul 17, 2021 / 05:04 pm

Karishma Lalwani

जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट बिल लाने वाले रवि किशन ने दी सफाई, कहा भविष्य के लिए है यह बिल

जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट बिल लाने वाले रवि किशन ने दी सफाई, कहा भविष्य के लिए है यह बिल

जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट बिल लाने वाले रवि किशन ने दी सफाई

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक-2021 नीति पर 19 जुलाई तक जनता से राय मांगी है। विधेयक के प्रारूप के अनुसार इसमें दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरियों में आवेदन से लेकर स्थानीय निकायों में चुनाव लड़ने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है और सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं दिए जाने का जिक्र है। इस बीच चार बच्‍चों वाले बीजेपी सांसद रवि किशन का कहना है कि वे संसद में इस बिल को लेकर आएंगे। चार बच्चों के पिता रवि किशन ने कहा कि यह बिल भविष्य के लिए है। आपके कितने बच्चे हैं या आप खुद कितने भाई-बहन हैं। इस चक्कर में न पड़ कर भविष्य को देखना।
बिना बताए पत्नी चली गई मायके

इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में एक शख्स ने महज इसलिए खुदकुशी कर ली क्योंकि उसकी पत्नी, उसे बिना बताए अपने भाई के साथ मायके चली गई थी। मृतक का नाम रवि है, जिसकी उम्र 30 साल है। दोनों की शादी भी ढाई साल पहले हुई थी, जिससे उसे 15 महीने का एक बच्चा भी है। रवि की पत्नी का नाम आरती है। स्थानीय लोगों के अनुसार रवि अपनी पत्नी आरती से बेहद प्यार करता था। वह पत्नी को छोड़कर कहीं रहना नहीं चाहता था। इससे पहले जब भी उसकी पत्नी मायके जाती, वह भी साथ में जाता था। लेकिन दो दिन पहले ही आरती अपने भाई के साथ रवि को बिना बताए चली गई थी। आरती के बिना बताए मायके जाने से रवि बेहद नाराज था। दोनों में इस बात को लेकर कुछ कहा सुनी हुई, जिसके बाद वह इतना क्षुब्ध हो गया कि उसने खुद को गोली मार ली। गोली लगने के बाद आनन-फानन में लोग युवक को अस्पताल लेकर गए, लेकिन वहां उसे बचाया नहीं जा सका, रास्ते में ही मौत हो गई।
प्रेमी के खिलाफ शिकायत कराने आई युवती का थाने में निकाह

बहराइच. उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में पुलिस के पास शिकायत लेकर थाने पहुंचे एक प्रेमी युगल का थाना परिसर में ही रीति रिवाजों के साथ निकाह करा दिया। मामला बहराइच जिले में बौंडी थाने के तहत आने वाले रानीपुरवा गांव का है। ग्रामीणों के अनुसार, शाहिद अली नामक युवक का गांव की ही एक युवती रेशमा से बीते एक साल से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। दोनों एक ही समुदाय के थे फिर भी इनके परिवार वाले खास तौर पर लड़के के घर वाले शादी के लिए राजी नहीं थे। युवती अपने प्रेमी के खिलाफ एफआईआर कराने के लिए थाने पहुंच गयी और वहीं दूसरा पक्ष भी लड़की के घर वालों की शिकायत लेकर थाने पहुंचा। थानाध्यक्ष मनोज कुमार राय ने दोनों परिवारों थाने बुलाकर दोनों का निकाह करा दिया।
चित्रकूट में हादसा, खाई में पलटी कार

चित्रकूट. प्रयागराज से चित्रकूट आ रही राज्य परिवहन निगम की एक बस शनिवार को हादसे का शिकार हो गई। रैपुरा थाना क्षेत्र के लालापुर आश्रम के पास गुमटी में खड़े पांच लोगों को कुचल डाला और उसके बाद गहरी खाईं में पलट गई। रैपुरा थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) सुशीलचन्द्र शर्मा के अनुसार सुबह करीब साढ़े आठ बजे चित्रकूट में हादसा हुआ। प्रयागराज से जीरो रोड डिपो की एक रोडवेज बस ने चालक के नियंत्रण खोने के बाद लालापुर आश्रम के पास गुमटी में खड़े पांच लोगों को कुचला और बाद में गहरी खाईं में पलट गई। एसएचओ ने कहा कि इस हादसे में बोडरी (80), रमेश (45), मधु (पांच), चाहत (आठ) और एक अन्य व्यक्ति घायल हुआ। इनमें तीन लोगों को गंभी चोटें आने पर अस्पताल में भर्ती किया गया।
यूपी के हमीरपुर की जगह पहुंच गया हिमाचल के हमीरपुर

हमीरपुर. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के बांदा के गांव परमापुरवा के रहने वाले पुरुषोत्तम श्रीवास्तव दिल्ली बस स्टैंड से अपने गांव के लिए बस में सवार हुआ। 680 रुपये देकर वह अपने गांव हमीरपुर जाने के लिए बस में चढ़ा लेकिन गलती से हिमाचल पहुंच गया। लेकिन सुबह जब आंख खुली तो उसने अपने आप को हिमाचल के हमीरपुर बस अड्डे पर पाया। हमीरपुर बस अड्डे पर पहुंची बस के कंडक्टर ने युवक को बस से नीचे उतरने के लिए कहा। बस से उतरने के बाद युवक हैरान रह गया, उसने कहा कि यह यूपी का हमीरपुर नहीं है। युवक का पर्स भी कहीं गिर गया था। इसके बाद वह काफी देर तक बस अड्डे पर बैठ कर वापस जाने के लिए स्थानीय लोगों से मदद मांगता रहा। इस मामले को एचआरटीसी हमीरपुर डिपो के उपमंडलीय प्रबंधक विवेक लखनपाल के ध्यान में लाया गया तो उन्होंने बिना देर किए युवक को एचआरटीसी की दिल्ली जाने वाली बस में निशुल्क भेजने और उसके भोजन की व्यवस्था की।
तीसरी लहर की संभावना के चलते तैयार हो रहा पीकू वार्ड

कानपुर. तीसरी लहर में सबसे ज्यादा बच्चों के प्रभावित होने की चेतावनी को देखते हुए पीकू वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। इन तैयारियों को पूरा करने में कानपुर देहात का जिला प्रशासन सबसे है। दरअसल, कानपुर देहात जिला प्रशासन ने जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देश और सीडीओ सौम्या पाण्डेय की निगरानी में युद्ध स्तर काम शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन ने जहां कोरोना टेस्टिंग को बढ़ा दिया है। वहीं वैक्सिनेशन को तेज करने के साथ ही लोगों को और जागरूक करने का काम शुरू कर दिया है। यहीं नहीं जिला प्रशासन ने आधुनिक तकनीकी से लैस पीकू वार्ड पहले से ही तैयार कर लिया है।
अनियंत्रित होकर गड्ढ़े में पलटा ट्रक

बाराबंकी. बाराबंकी जिले के फतेहपुर इलाके में रेलवे क्रासिंग के निकट एक प्लाई लदा ट्रक अनियंत्रित होकर गड्ढे में पलट गया। ट्रक पलटते ही उसमें आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि उसे बुझाने के लिए तीन दमकल गाड़ियों की मदद लेनी पड़ी। दमकल गाड़ियों ने करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत की लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग तब बुझी जब ट्रक पूरी तरह से जल गया। सीतापुर के तंबौर से प्लाई लादकर ट्रक चालक इंदौर जा रहा था। ट्रक थाना बड्डूपुर की भगौली तीर्थ चौकी क्षेत्र के सरैंया मातबर नगर के निकट रेलवे क्रासिंग के निकट अनियंत्रित होकर गड्ढे में पलट गया। ट्रक के गड्ढे में गिरते ही उसमें आग लग गई। मौके पर पहुंची फतेहपुर फायर स्टेशन की दमकल गाड़ी के कर्मचारियों ने आग को काबू में करने की कोशिश की, लेकिन आग इतनी भयंकर थी कि जिला मुख्यालय से दो दमकल गाड़ी और मंगानी पड़ी। करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को काबू में किया गया लेकिन तब तक ट्रक व प्लाई पूरी तरह जल गई।

Home / Lucknow / जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट बिल लाने वाले रवि किशन ने दी सफाई, कहा भविष्य के लिए है यह बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो