Quick Read: रेल अधिकारी के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति मामले में एक्शन

सीबीआई ने रेल मंत्रालय के तहत अनुसंधान और विकास संगठन आरडीएसओ के निदेशक (दूरसंचार) नवनीत कुमार वर्मा के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा दर्ज कर उनके चार ठिकानों पर छापेमारी की है।

By: Karishma Lalwani

Published: 31 Jul 2021, 02:38 PM IST

रेल अधिकारी के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति मामले में एक्शन

लखनऊ. सीबीआई ने रेल मंत्रालय के तहत अनुसंधान और विकास संगठन आरडीएसओ के निदेशक (दूरसंचार) नवनीत कुमार वर्मा के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा दर्ज कर उनके चार ठिकानों पर छापेमारी की है। लखनऊ के मानकनगर स्थित उनके कार्यालय और आवास के अलावा जौनपुर व मऊ स्थित दो ठिकानों पर छापेमारी के दौरान सीबीआई ने निवेश से जुड़े कई दस्तावेज व अन्य अहम कागजात बरामद किए। इस केस में नवनीत कुमार वर्मा की पत्नी गुंजा वर्मा के विरुद्ध भी आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया गया है। सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने शुक्रवार को लखनऊ, जौनपुर व मऊ स्थित चार स्थानों पर छानबीन की। सीबीआई ने नवनीत वर्मा के लखनऊ स्थित कार्यालय व आवास में घंटों छानबीन की और कई अहम दस्तावेज जुटाए।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर एक हफ्ते में मिलेगा मुफ्त वाई फाई

गोरखपुर. राज्य स्मार्ट सिटी में शामिल गोरखपुर को अगले हफ्ते मुफ्त वाई फाई की सुविधा मिलेगी। नगर विकास विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत गोरखपुर के रेलवे बस स्टेशन पर मुफ्त वाई फाई सुविधा देने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को कंपनी के अफसरों ने नगर आयुक्त अविनाश सिंह से मुलाकात कर वाई फाई सुविधा देने की योजना पर मंथन किया। प्रदेश सरकार ने सभी नगर निगमों और नगर निकायों में वाई फाई की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत गोरखपुर में तीन स्थानों का चयन कर सूची शासन को भेजी जा चुकी है। शासन के निर्देश पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत रेलवे बस स्टेशन पर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसका अध्ययन करने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में इस सुविधा को विस्तार दिया जाएगा। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ब्लू टाउन कंपनी के साथ मिलकर मुफ्त वाई फाई की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

एक अगस्त को वाराणसी से मिर्जापुर आएंगे गृह मंत्री अमित शाह

वाराणसी. गृह मंत्री अमित शाह रविवार को वाराणसी एयरपोर्ट पर आयेंगे। वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद वे मिर्जापुर के लिए प्रस्थान करेंगे। गृह मंत्री के आगमन को देखते हुए शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक वाराणसी एयरपोर्ट पर एएसएल बैठक की गयी। बैठक के दौरान गृह मंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन और एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से साझा तैयारियों को बैठक में अंतिम रूप दिया गया। बैठक के दौरान ही गृह मंत्री के आगमन को देखते हुए व्यवस्थाओं को अच्छी तरह से पूरा कर लिया गया। वाराणसी में कुछ ही समय के लिए उनकी मौजूदगी रहेगी। वाराणसी में कुछ ही समय उनकी मौजूदगी होनी है, लिहाजा बैठक में पूरी तैयारियों को चाक आउट किया गया। बैठक के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नीरज कुमार पांडेय‚ एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल‚ सीनियर कमांडेंट अजय कुमार‚ एडिशनल सीएमओ एके मौर्या‚ आइबी के इंस्पेक्टर संजय रावत‚ सीओ पिंडरा अभिषेक पांडेय और सीओ बड़ागांव जगदीश कालीरमन के अलावा एयरपोर्ट पर कार्यरत सभी सुरक्षा एजेंसियों के लोग मौजूद रहे।

यूपी के 15 जिलों में बनेंगे इंडस्ट्रियल पार्क

लखनऊ. प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निवेश आकर्षित करने के लिए कई जिलों में निजी इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाएंगे। निजी इंडस्ट्रियल पार्क में औद्योगिक इकाइयों के लिए सभी सुविधाएं एक ही परिसर में उपलब्ध होंगी। पीपीपी मॉडल पर निजी इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना के लिए एक्सप्रेस वे के किनारे 15 शहरों में 9000 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। पहला निजी इंडस्ट्रियल पार्क उन्नाव में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के पास बनेगा। प्रतापगढ़ में भी बंद पड़ी औद्योगिक इकाई की जमीन पर निजी इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किया जाएगा। जिन जिलों में प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने की तैयारी है, उनमें लखनऊ, उन्नाव, अमेठी, सुलतानपुर, प्रतापगढ़, औरैया, हमीरपुर, जालौन, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, गोरखपुर और प्रयागराज को शामिल किया गया है।

इटावा-कानपुर हाईवे पर औरैया में फ्लाईओवर धंसा

इटावा. दिल्ली से कोलकाता को जोड़ने वाले (राष्ट्रीय राजमार्ग-19) स्थित औरैया जिले में अनंतराम गांव के पास फ्लाईओवर की रिटेनिंग वाल (आरई) के करीब 10 पैनल (मलबा रोकने वाले सीमेंटेड टुकड़े) धंस गए। खतरा भांपते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने फ्लाईओवर पर एक तरफ का यातायात बंद करा दिया है। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, पैनल धंसने की वजह से मलबा सर्विस रोड पर आ गया है। दोनों लेन पर यातायात शुरू होने में करीब एक सप्ताह का समय लगेगा। निर्माण के दौरान दिक्कत होने पर तीनों लेन बंद कराई जाएंगी। बीते चार दिन लगातार हो रही बारिश पैनल धंसने का कारण है। एनएचएआई अफसरों के मुताबिक, फ्लाईओवर में डाले जाने वाले मलबे को रोकने के लिए दोनों ओर आरई पैनल नट-बोल्ट से कसे हैं। इटावा से कानपुर की तरफ जाने वाली लेन में बैरिकेडिंग कराकर यातायात रोका गया और वाहनों को डायवर्ट कर सर्विस रोड से गुजारा गया।

तीन यूनिट ब्लड के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

चंदौली. उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में सदर कोतवाली पुलिस ने लाल खून के काले कारोबार का खुलासा किया है। पुलिस ने शनिवार को तीन यूनिट ब्लड के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। मुखबिर की सूचना पर चेकिंग के दौरान ब्लड तस्कर को पकड़ा। जबकि एक आरोपी अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। ये तस्कर वाराणसी के लहुराबीर स्थित ब्लड बैंक से खून खरीदकर बिहार प्रांत के मोहनिया व गाजीपुर के स्थित नर्सिंग होम में सप्लाई करते थे। दरअसल सदर कोतवाली पुलिस बबुरी मोड़ के पास चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान एक बाइक पर सवार होकर दो युवक पुलिस को देखते ही बाइक घुमाकर भागने का प्रयास करने लगे। हालांकि पुलिसकर्मियों ने दौड़कर बाइक चला रहे युवक को पकड़ लिया। वहीं पीछा बैठा व्यक्ति फरार होने में कामयाब हैं। ब्लड तस्कर की पहचान हथियानी गांव निवासी पंकज तिवारी के रूप में की गई। जिसके पास से तीन यूनिट में ए पॉजिटिव और ओ पॉजिटिव ग्रुप का 600 एमएल ब्लड बरामद किया गया।

वाराणसी में बदला साप्ताहिक बंदी की दिन

वाराणसी. काशी में व्यापारियों ने वीकेंड लॉकडाउन को शनिवार-रविवार से बदलकर रविवार-सोमवार को लागू करने की गुजारिश की है। वाराणसी के जिला प्रशासन ने व्यापारियों की यह मांग मानते हुए साप्ताहिक लॉकडाउन में बदलाव किया है।दरअसल, व्यापारियों का मानना है कि शनिवार-रविवार बंदी के बाद सावन के सोमवार के कारण कई तरह की पाबंदियां रहती हैं। इससे बाहर के कारोबारी वाराणसी नहीं आते हैं। सोमवार को बाजार और दुकानें खोलने के बाद भी व्यापारियों को पूरे दिन खाली ही बैठे रहना पड़ता है। यातायात पर भी कई तरह की पाबंदियां रहती हैं। इस वजह अपनी ही दुकानों पर जाने में परेशानी होती है। इसलिए उन्होंने पूरी तरह से सोमवार को लॉकडाउन बंदी की बात कही। इसके बाद जिला प्रशासन ने व्यापारियों की मांग मान ली।

ये भी पढ़ें: Quick Read: यूपी में पहली बार वीडियो कॉल पर जनसुनवाई

ये भी पढ़ें: Quick Read: चुनावी रंजिश में भाजपा नेता को मारी गोली, दो अन्य घायल

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned