UP Top Ten News: यूपी बोर्ड का एकेडमिक कैलेंडर जारी, मार्च-अप्रैल में होंगी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2020-21 का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते शैक्षिक सत्र का काफी नुकसान हुआ है, लिहाजा बोर्ड ने फैसला किया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2021 के मार्च और अप्रैल में होंगी

By: Karishma Lalwani

Published: 14 Aug 2020, 01:18 PM IST

यूपी बोर्ड का एकेडमिक कैलेंडर जारी

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Secondary Education Council) ने 2020-21 का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस बार कोरोना संक्रमण (Covid-19) के चलते शैक्षिक सत्र का काफी नुकसान हुआ है, लिहाजा बोर्ड ने फैसला किया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2021 के मार्च और अप्रैल में होंगी। यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर पूरा कैलेंडर देखा जा सकता है। इसमें प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी, 2021 के पहले और दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है। वहीं प्री-बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 में तीसरे और चौथे सप्ताह में कराने की बात कही गई है।

धर्म बदलकर किया परेशान, फेक आईडी बनाकर किया ब्लैकमेल

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में एक युवक द्वारा धर्म व पहचान बदलकर अपनी पूर्व मंगेतर को ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है। मड़ियाव के वेदनाथ पुरम में रहने वाली पीड़िता ने बताया कि तीन साल पहले उसकी मुलाकात बाराबंकी के नवदीप वर्मा से हुई थी। धीरे-धीरे बातचीत के बाद दोनों में नजदीकियां बढ़ती गईं और दोनों ने शादी का फैसला किया। लेकिन इस बीच युवती को नवदीप के झूठे प्रेम जाल के बारे में पता चल गया और उसने शादी से इंकार कर दिया। इसका बदला लेने के लिए नवदीप ने अपने दोस्त के साथ मिलकर युवती को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया और उसे अश्लील मैसेज भेजने लगा। तंग आकर युवती ने मड़ियांव थाने में मुकदमा दर्ज करवा दिया। जांच में पता चला कि इस बके पीछ उसके पूर्व मंगेतर का हाथ है।

गोरखपुर पहुंची ट्रायल के लिए दूसरी वैक्सीन

गोरखपुर. कोरोना के लिए तैयार की गई जायडस कैडिला की दूसरी वैक्सीन (जेडवाईसीओ- डी) चरगांवा स्थित राणा हॉस्पिटल पहुंच गई है। अस्पताल में ट्रायल की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वैक्सीन के लिए 100 वालंटियरों का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 53 लोगों की स्वास्थ्य जांच की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वालंटियर की कोरोना व ब्लड की जांच की जाएगी। बृहस्पतिवार को कुछ सैंपल लिए गए। पूर्णत: स्वस्थ पाए जाने पर उन्हें 17 अगस्त के बाद वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। दूसरी डोज 28वें दिन व तीसरी डोज 56वें दिन दी जाएगी।

तिरंगे झंडे का मास्क बेचने वालों पर कार्रवाई

वाराणसी. प्रदेश में कई स्थानों पर तिरंगे झंडे का मास्क बनाकर दुकानों पर बेचा जा रहा है, जिसकी शिकायत एडवोकेट शशांक शेखर त्रिपाठी ने डीजीपी उत्तर प्रदेश, एडीजी वाराणसी परिक्षेत्र, आइजी वाराणसी रेंज सहित एसएसपी वाराणसी से की। अपने शिकायती प्रार्थना पत्र में प्रार्थी द्वारा कहा गया कि भारतीय ध्वज का मास्क बनाकर बेचना भारतीय ध्वज अधिनियम, (इंडियन फ्लैग एक्ट) का उल्लंघन व अपराध है। इसका संज्ञान लेते हुए एडीजी वाराणसी परिक्षेत्र ने आइजी एवं एसएसपी को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

बच्चों को मुफ्त लगेगा निमोनिया का टीका

आगरा. न्यूमोकॉकल बैक्टेरिया से होने वाली निमोनिया को रोकने के लिए जनपद में न्यूमोकॉकल कांजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) की तीनों डोज निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंंगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि इस टीके का प्रत्येक डोज निजी अस्पतालों में करीब तीन हजार रुपये में लगता है, लेकिन अब यह सभी सरकारी अस्पतालों और एएनएम सब सेंटर पर निःशुल्क लग सकेगा। डीआईओ डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पहले 11 टीके निःशुल्क लगाये जाते थे, जिनकी संख्या बढ़ कर अब 12 हो जाएगी। उन्होंने जनसमुदाय से अपील की है कि लोग आगे आकर बच्चों को यह टीका लगवाएं क्योंकि देश में हर साल इस निमोनिया से 1.5 लाख बच्चे जान गंवा देते हैं।

अज्ञात वाहन की टक्कर से महिला समेत तीन की मौत

झांसी. उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में अज्ञात वाहन की टक्कर से महिला समेत तीन की मौत हो गई। दरअसल, मध्य प्रदेश क दतिया के मैथानपाली की रहने वाली एक महिला समेत तीन लोग बाइक पर सवार होकर झांसी की तरफ आ रहे थे। जैसे ही वे झांसी-कानपुर हाईवे पर परगहना गांव के पास पहुंचे, पीछे से आए अज्ञात वाहन ने बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे तीनों की मौके पर मौत हो गई।यह हादसा मोंठ थाना क्षेत्र में हुआ। घटना के बाद टक्कर मारने वाला ड्राइवर वाहन लेकर मौके से फरार हो गया। स्थानीय लोगों ने पुलिस को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आनन फानन में तीनों को एंबुलेंस की मदद से मोंठ स्वास्थ्य केन्द्र भेजा जहां डॉक्टर से सभी को मृत घोषित कर दिया।

ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

कानपुर. ट्रेनों में अब सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रेलवे स्टेशन पहुंचे आइजी आरपीएफ उत्तर मध्य रेलवे रवींद्र वर्मा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यात्री सुरक्षा के चलते ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने रेलवे अधिकारियों से भी अलग-अलग मुलाकात की और बताया कि निर्भया फंड से सेंट्रल स्टेशन पर और सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। साथ ही जिन हिस्सों में सीसीटीवी कैमरे लगने से रह गए थे, वहां और लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कंट्रोल रूम में स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाएगा। जल्द ही यार्ड में भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे। ट्रेनों में कैमरे लगाने का काम तेज किया गया है। बता दें श्रमशक्ति समेत कुछ वीआइपी ट्रेनों में सीसीटीवी लगे हैं।

यात्री नहीं तो अब चलेगी पार्सल ट्रेन

गोरखपुर. कोरोना काल में रेलवे माल ढुलाई कर अपना घाटा पूरा करने में लगा हुआ है। इस घाटे को पूरा करने और अपनी आय बढ़ाने को लेकर रेलवे व्यापारियों के लिए नई सुविधा शुरू कर रहा है। इसमें व्यापारियों का पार्सल भेजने के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है। जिसमें छोटे व्यापारी अपना माल पार्सल के तौर पर एक जगह से दूसरी जगह भेज सकेंगे। रेलवे इसके लिए बीपी यू कोच और इंजन लगाकर स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इस स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है।

5285 पदों पर तैनाती के लिए भर्ती फर्जी पर रेलवे ने दी सफाई

गोरखपुर. एक तरफ रेलवे अपने खर्चे कम कर रहा है। विभागीय पद सृजन पर रोक लगा रखा है। लेकिन जालसाज कोरोना संकट में बढ़ती बेरोजगारी का फायदा उठाते हुए रेलवे में फर्जी भर्ती शुरू कर दी है। ग्रुप डी और सी के 5285 पदों पर तैनाती के लिए बकायदा विज्ञापन भी निकाल दिया है। विज्ञापन देख रेलवे के कान खड़े हो गए हैं। रेलवे प्रशासन ने विज्ञापन को फर्जी और भ्रामक बताते हुए मामले की जांच शुरू करा दी है। रेलवे का कहना है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

भारत-नेपाल सरहद पर 27 लाख का स्नैक बरामद

बहराइच. मोतीपुर थाने की पुलिस ने दो शातिर मादक पदार्थ तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से स्मैक बरामद की गई है। जिसकी अन्तरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 27 लाख आंकी गई है। पूछताछ के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। एसपी डाॅ. विपिन कुमार मिश्रा ने बताया कि मोतीपुर एसएचओ जय नारायण शुक्ला को दोपहर सूचना मिली कि बाराबंकी से लाई गई स्मैक को लेकर तस्कर सरहद पार नेपाल जाने की फिराक में है। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी अफसरों को दी।

ये भी पढ़ें: चर्चित विधायक विजय मिश्रा की पत्नी घर से लापता, गनर ने दी पुलिस को जानकारी

Corona virus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned