scriptUP Weather Alert : इस हफ्ते का सबसे सर्द दिन रहेगा शुक्रवार, बारिश और बर्फबारी का भी अनुमान | Uttar Pradesh Weather forecast and cold alert by IMD | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Alert : इस हफ्ते का सबसे सर्द दिन रहेगा शुक्रवार, बारिश और बर्फबारी का भी अनुमान

मौसम विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि 13 दिसंबर को बारिश के बाद तामपान गिरेगा, जिसके चलते पूरे दिन लोगों को ठंड का अहसास होगा

लखनऊDec 11, 2019 / 01:56 pm

Hariom Dwivedi

Uttar Pradesh Weather forecast

मौसम विभाग का अनुमान है कि हल्की बूंदा-बांदी के बाद 13-14 दिसंबर से दिन में भी ठंड बढ़ जााएगी

लखनऊ. शुक्रवार हफ्ते का सबसे सर्द दिन रह सकता है। up weather Department का अनुमान है कि इस दिन बारिश के बाद तामपान गिरेगा, जिसके चलते पूरे दिन लोगों को ठंड का अहसास होगा। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले दो-तीन दिनों में मौसम के तेजी से बदलने की उम्मीद है। शुक्रवार को गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है, जिसके चलते दिन में भी अधिकतम पारा 18 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि मध्य दिसंबर आते-आते लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास होने लगेगा। वहीं, उत्तराखंड में 13-14 दिसंबर को हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होगी, ऐसा मौसम विभाग (IMD Alert) का अनुमान है।
पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद पछुआ हवाओं के चलने से उत्तर प्रदेश में भी ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि हल्की बूंदा-बांदी के बाद 13-14 दिसंबर से दिन में भी ठंड बढ़ जााएगी। अभी तक सिर्फ सुबह और शाम को ठंड का अहसास होता है, जबकि दिन में गर्मी का अहसास होता है। बुधवार सुबह तड़के मॉर्निंग वॉक करने निकले लखनवाइट्स को पाले का भी अहसास हुआ। बालागंज निवासी रामचरन पाल कहते हैं कि वह रोजाना सुबह टहलने जाते हैं, लेकिन बुधवार सुबह ठंड ने उन्हें कंपकंपा कर रख दिया। सुबह छह बजे तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दोपहर को पारा बढ़कर 23 डिग्री तक पहुंच गया। शाम को को पारा 14 डिग्री तक रहने का अनुमान है।
बारिश और बर्फबारी का अनुमान
उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में 13 और 14 दिसंबर तक मौसम पूरी तरह से करवट ले लेगा। UP Weather Department का दावा है कि उत्तराखंड में तापमान गिरने की आज से शुरुआत हो जाएगी। आने वाले दिनों में प्रदेश में कोल्ड डे कंडीशन हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी भी सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो