scriptवाराणसी और लखनऊ के लोगों जल्द मिलेगी तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, टेंडर प्रक्रिया शुरू | vande bharat express train connect lucknow gorakhpur delhi patna | Patrika News
लखनऊ

वाराणसी और लखनऊ के लोगों जल्द मिलेगी तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, टेंडर प्रक्रिया शुरू

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से ऐलान करते हुए कहा था कि 75 हफ्तों में देश में 75 नई वंदे भारत एक्सप्रेस चलेंगी जो कि देश के कोने-कोने को आपस में जोड़ेंगी। चूंकि यूपी में अगले साल चुनाव होने हैं इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने चुनावों से पहले यूपी में वंदे भारत ट्रेन चलाने की तेज कवायद कर रहा है।

लखनऊOct 22, 2021 / 06:11 pm

Vivek Srivastava

vande-bharat-express-1549979047_201911128915.jpg
Vande Bharat Express: अगले साल मार्च तक पूर्वांचल के लोगों के लोगों तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीद है कि मार्च तक पूर्वोत्तर रेलवे के रूटों पर भी तीन से चार ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। जिसमें एक मुख्यालय गोरखपुर के रास्ते लखनऊ जंक्शन और पटना के पास वाले स्टेशन पाटलीपुत्र को जोड़ेगी। इसके अलावा लखनऊ से दिल्ली, गोरखपुर-लखनऊ-दिल्ली और गोरखपुर-लखनऊ के बीच भी वंदे भारत चलाने की योजना है।
पूर्वोत्तर रेलवे का मेन रेलवे रूट सुपरफास्ट ट्रेनों यानि कि वो ट्रेनें जो 110 से 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलती हैं, उनके लायक बन चुका है। इस रेलमार्ग की बढ़ी हुई मजबूती और गति ने गोरखपुर से दिल्ली के बीच की अधिक दूरी व अन्य तकनीकी समस्या को भी दूर कर दिया है। दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शताब्दी एक्सप्रेस की तर्ज पर चलती है। यानी 24 घंटे के अंदर इस ट्रेन को भी वापस अपने मूल प्रस्थान वाले स्टेशन पर पहुंचना अनिवार्य होता है। ऐसे में गोरखपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है।
इस ट्रेन में एसी चेयरकार ही लगते हैं। ऐसे में इस ट्रेन को इंटरसिटी के रूप में भी चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। यूपी और बिहार को जोड़ने के बाद यह ट्रेन यूपी और दिल्ली के अलावा आने वाले दिनों में यह ट्रेन गोरखपुर और लखनऊ तथा गोरखपुर-प्रयागराज को भी आपस में जोड़ सकती है। पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस-प्रयागज रूट पर पहले से ही वंदे भारत चल रही है। हालांकि, भविष्य में वंदे भारत में भी राजधानी की तरह एसी की शयनयान श्रेणी के कोच भी लगने लगेंगे।
वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

Home / Lucknow / वाराणसी और लखनऊ के लोगों जल्द मिलेगी तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, टेंडर प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो