scriptVat Purnima:कठपुतली मंचन के द्वारा दिया गया गोमती स्वच्छता सन्देश | Vat Purnima 2019 gomti maha aarti | Patrika News
लखनऊ

Vat Purnima:कठपुतली मंचन के द्वारा दिया गया गोमती स्वच्छता सन्देश

पुष्पार्पण एवं महाआरती के साथ मनाई गई वट पूर्णिमा।

लखनऊJun 16, 2019 / 08:55 pm

Ritesh Singh

vat purnima 2019

vat purnima:कठपुतली मंचन के द्वारा दिया गया गोमती स्वच्छता सन्देश

लखनऊ:-ग्रीष्म ऋतु के प्रचण्ड वेग, ज्येष्ठा शुक्ल एवं वट पूर्णिमा के अवसर पर नमोस्तुते माँ गोमती के तत्वाधान में आयोजित आदि माँ गोमती महाआरती से शनिवार को मनकामेश्वर उपवन घाट की अलौकिता एवं दिव्यता अपनी सम्पूर्णता को स्पर्श कर रही थी। 16 जून की पुनीत संध्या पर मनकामेश्वर मठ-मंदिर की प्रमुख महंत देव्या गिरि ने आदि माँ गोमती महाआरती की। वट पूर्णिमा पर आयोजित इस गोमती आरती के मौके पर घाटों को ग्रीष्म ऋतुओं के पुष्पों व हज़ारों दियो से सुशोभित किया गया था। पूर्णिमा की संध्या होने के कारण आदि माँ गोमती महाआरती को देखने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। कार्यक्रम के शुरआत चार बजे मनकामेश्वर उपवन घाट पर महन्त देव्यागिरि ने आदि वट पूजन पर बरगद के वृक्ष की आरती कर के की।
पुष्प सुशोभित 11 वेदिया पर की गई आदि माँ गोमती विश्व कल्याण महाआरती महाआरती

नमोस्तुते माँ गोमती एवं मनकामेश्वर मठ मंदिर की महंत दिव्यगिरी महाराज ने मुख्य मंच से माँ गोमती की महा आरती की साथ ही साथ ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा के अवसर पर महंत देव्यागिरि ने चंद्र आरती कर भगवान चंद्रदेव का आशीर्वाद प्राप्त किया। यू तो दोपहर से ही आसमान पर बदल घिरे हुए थे लेकिन मुख्य आरती के समय भक्तगणों को कुछ समय के लिए चन्द्रदेव के दर्शन प्राप्त किये। पंडित शिवानंद व पंडित शिव राम अवस्थी के आचार्यत्व में सभी वेदियों पर एक ही वेश भूषा में सभी पंडितों ने मंत्रों उच्चार के साथ माँ गोमती की आरती और पूजा अर्चना की।
कठपुतली संध्या देख मंत्र मुग्ध हुए श्रद्धालु।

नमोस्तुते माँ गोमती एवं मनकामेश्वर मठ-मंदिर की ओर से कठपुतली संध्या का भी आयोजन उपवन घाट के मुख्य मंच पर किया गया, कार्यकम के अन्तर्गत नारायण श्रीवास्तव एवं सोनाली मौर्या ने कठपुतलीे द्वारा माँ गोमती की उद्गम कथा को मंचित किया बाद में मंच से ही उपस्थित कलाकारों समस्त उपवन घाट में उपस्थित श्रद्धालुओं से नदी एवं वातावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प भी करवाया।

Home / Lucknow / Vat Purnima:कठपुतली मंचन के द्वारा दिया गया गोमती स्वच्छता सन्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो