scriptधर्मसभा के लिए विहिप ने बनाया बड़ा प्लान, इस तरह दिखाएगी अपनी ताकत | VHP preparation for Dharam sabh rally and making environment | Patrika News
लखनऊ

धर्मसभा के लिए विहिप ने बनाया बड़ा प्लान, इस तरह दिखाएगी अपनी ताकत

-रैली निकाल महौल बनाने की कोशिश।

लखनऊNov 18, 2018 / 07:44 pm

Ashish Pandey

VHP

धर्मसभा के लिए विहिप ने बनाया बड़ा प्लान, इस तरह दिखाएगी अपनी ताकत

लखनऊ. 25 नवंबर को अयोध्या के बड़ा भक्त महल मंदिर परिसर के मैदान में विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले विराट धर्म सभा कार्यक्रम को लेकर विहिप ने अपनी एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विश्व हिंदू परिषद ने रविवार को सूबे के कई जगहों पर बाइक रैली निकाल कर लोगों से धर्मसभा में पहुंचने के लिए आह्वान किया। राजधानी लखनऊ, अयोध्या समेत कई जिलों में बाइक रैली निकाली गई। वहीं विहिप की तैयारियों को लेकर प्रशासन भी सतर्क हो गया है। अयोध्या और आसपास के जिलों में विहिप के कार्यक्रमों पर नजर रखी जा रही है।
जय श्रीराम की गूँज, जहां राम ने जन्म लिया है, मंदिर वहीं बनाएंगे और हिन्दू मुस्लिम सबने माना, मन्दिर वहीं बनाएंगे, जैसे गगनभेदी नारों के साथ विश्व हिन्दू परिषद् ने राजधानी लखनऊ से 25 नवम्बर अयोध्या चलो संकल्प वाहन महारैली की यात्रा शुरू की।
राजधानी के 1090 चौराहे पर जय श्रीराम का ध्वज लगाए दोपहिया और चारपहिया वाहनों की बड़ी संख्या और विहिप कार्यकर्ताओं के हुजूम ने जब एक साथ आकाश को गुंजाने वाले जय श्रीराम के नारों के साथ यात्रा शुरू की तो लगा कि राम मंदिर निर्माण की बड़ी तैयारी की दिशा में यह एक शुरुआत है। शहर में 1090, राजाजीपुरम, पीएनटी गार्डेन, पॉलिटेक्निक चौराहा, ठाकुरगंज, दुबग्गा सहित कई चौराहों से एक साथ निकाली गयी।
वहीं अयोध्या में भी विराट धर्मसभा के लिए माहौल बनाने को लेकर विहिप ने रविवार को बाइक रैली निकाली। विहिप के विभाग मंत्री देवेंद्र मिश्र ने बताया कि धर्मसभा को लेकर लोगों में जनजागरण के लिए विहिप बाइक रैली निकाली गई।
15 मार्च सन 2002 को विहिप द्वारा प्रायोजित शिलादान कार्यक्रम के बाद यह पहला मौका है जब राम मंदिर निर्माण को लेकर आयोजित किसी कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद ने इतने बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ना सिर्फ अयोध्या और आसपास के जनपदों से लोगों का आमंत्रित किया गया है, बल्कि पूरे देश भर से राम भक्तों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्योता दिया गया है।
गुरुवार को अयोध्या में हुई 14 कोसी परिक्रमा में भी संघ और विहिप के कार्यकर्ताओं ने कैंप लगाकर परिक्रमा में शामिल श्रद्धालुओं को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रण पत्र बांटे और एक पत्र के माध्यम से सन १९92 के आंदोलन को याद दिलाते हुए एक बार फिर से राम मंदिर निर्माण के लिए प्रयास करने की बात कही है।
विहिप की तैयारियां जोरों पर
25 नवंबर को अयोध्या में आयोजित होने वाली विराट धर्म सभा में लाखों की संख्या में राम भक्तों को जुटाने के लिए विहिप की तैयारियां पूरी हैं। एक विशालकाय मैदान को समतल कर वहां टेंट लगाकर व्यवस्था की जा रही है। इस बीच इस आयोजन को लेकर अयोध्या में हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों के अलग-अलग बयान भी सामने आए हैं। शिवसेना और विहिप के कार्यक्रम को लेकर जहां मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने मुस्लिम समुदाय के लोगों पर जान का खतरा बताया था तो वहीं अयोध्या के संतों ने इकबाल अंसारी के बयान का जवाब देते हुए कहा कि अयोध्या में रहने वाले किसी भी मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति को डरने की जरूरत नहीं है। अगर उन्हें किसी भी प्रकार का डर महसूस होता है तो वह अयोध्या के मंदिरों में आकर रह सकते हैं। मंदिरों के दरवाजे हमेशा उनके लिए खुले हैं। अयोध्या नगर निगम के महापौर ने भी कहा है कि अगर इकबाल अंसारी असुरक्षित महसूस करते हैं तो महापौर के घर का दरवाजा उनके लिए खुला है। वह बेहिचक अपने परिवार के साथ उनके घर में रह सकते हैं।
बताते चलें कि 25 नवंबर को अयोध्या के बड़ा भक्तमाल में होने वाले विहिप और संघ के विराट धर्म सभा कार्यक्रम और 24 नवंबर को लक्षमण किला में शिव सेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे के आशीर्वाद कार्यक्रम को लेकर मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने अपनी सुरक्षा बढ़ाने को लेकर बयान दिया था कि उनकी सुरक्षा नहीं बढ़ाई गई तो वे 25 नवंबर के पहले अयोध्या छोड़ देंगे। जिसके बाद अयोध्या के साधु संतों की प्रतिक्रिया आई है कि किसी को भी अयोध्या छोडऩे की जरूरत नहीं है। हालांकि जिला प्रशासन ने इकबाल अंसारी की सुरक्षा में बढ़ोतरी कर दी है जिसके बाद इकबाल अंसारी ने सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि फिर भी अयोध्या में भीड़ का नियंत्रण होना जरूरी है।
तैयार की जा रही 25 हजार बजरंगियों की सेना
राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल एक बार फिर आंदोलन की तैयारी में है। जिसकी तैयारी को लेकर बजरंग दल में अवध प्रांत में 25 हजार नये बजरंगियों की भर्ती की गयी है। इन बजरंगियों को राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के साथ देश में हिंदू संस्कृति की रक्षा व हिंदू राष्ट्र स्थापना का संकल्प दिलाया गया। जिसके बाद इन बजरंगियों को अयोध्या में होने वाले धर्म सभा के दौरान एकत्र भी किया जाएगा। अयोध्या में विहिप मुख्यलय कारसेवक पुरम के देर शाम बजरंग दल के नए बजरंगियों की बैठक किया गया। फैजाबाद मंडल के संगठन प्रभारी धीरेश्वर वर्मा ने बताया कि अयोध्या में बजरंग दल के कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष बजरंग दल के लोगों को दीक्षा देने का कार्य चलता है। इसके क्रम में इस वर्ष भी अयोध्या के साथ अवध प्रान्त में कई स्थानों पर नए बनाये गए बजरंगियों को एक साथ दीक्षा दिलाया गया है।

Home / Lucknow / धर्मसभा के लिए विहिप ने बनाया बड़ा प्लान, इस तरह दिखाएगी अपनी ताकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो